Monday, September 16, 2024

Rajasthan : राजस्थान में आज हो रही आग की बारिश, जानें कितना दर्ज हो रहा तापमान

जयपुर। राजस्थान के मौसम में आज बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में आज कई जिलों में अभी का तापमान 45 डिग्री से ऊपर दर्ज हो रहा है। मौसम विभाग ने 29 और 30 मार्च को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने इन दिनों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार जताए हैं। आगामी दो दिन तक प्रदेश भर में भीषण गर्मी का अहसास होने वाला है। लोगों को इन दिनों में गर्मी से काफी परेशान होना पड़ेगा। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि जोधपुर संभाग में दिन में तापमान 52 डिग्री से अधिक रहने के आसार हैं।

50 डिग्री के पार जाएगा तापमान

IMD के अनुसार आज और आगामी दो दिनों तक प्रदेश भर में अधिक गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में कहीं-कहीं तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हो सकता है। इस बीच लोग अधिक परेशान दिख रहे हैं। हालांकि दो से तीन दिन के बाद प्रदेश का मौसम एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बदल सकता है। आगामी कुछ दिनों में प्रदेश के बीकानेर व शेखावाटी अंचल के कहीं-कहीं हल्की बूंदाबूंदी हो सकती है। इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं।

इन जिलों में बारिश संभव

प्रदेश के कुछ जिलों में आज तेज गर्मी के बीच श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिले में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबूंदी होने के आसार हैं। श्रीगंगानगर के लाधूवाला एवं चुनावी क्षेत्र में सुबह के समय मौसम ने अपना मिजाज बदल दिया। इन इलाकों में तेज हवा के साथ-साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। जिस वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

आज का तापमान सामान्य से अधिक

आज बुधवार को प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में दिन में तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज हो रहा है। जो कि सामान्य से अधिक बताया जा रहा है। दिन के समय आसमान से आग की बारिश हो रही है। लोग तेज धूप के कारण बेहाल दिख रहे हैं। हालांकि कहीं-कहीं बादल छाए हुए है जिस वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है। अगर बात बीते 24 घंटे की करें तो फलौदी जिले में सबसे अधिक तापमान 41.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि जैसलमेर में 40.2 डिग्री , बाड़मेर में 40.5 डिग्री और जालोर में 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। राजधानी जयपुर में दिन में तापमान सामान्य से 2.1 डिग्री बढक़र 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

Ad Image
Latest news
Related news