Wednesday, June 19, 2024

Election 2024: 72 सालों में पहली बार नागौर से कांग्रेस ने खड़े नहीं किए प्रत्याशी, बीजेपी के लिए राह होगी आसान!

जयपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर नागौर सीट से चुनावी बिसात बिछ चुकी है। बीजेपी ने ज्योति मिर्धा को उतारा है तो वहीं कांग्रेस और आरएलपी की तरफ से संयुक्त उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल अपना दमखम दिखाएंगे। नागौर लोकसभा सीट से अब तक 12 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है। हालांकि मुख्य मुकाबला भाजपा और इंडिया गठबंधन के बीच में है। 72 सालों में ऐसा पहली बार होगा कि नागौर से कांग्रेस ने कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है।

कांग्रेस ने बदला प्लान

कांग्रेस और आरएलपी के संयुक्त उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल RLP के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि नागौर कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है। कांग्रेस ने यहां से अधिकांश चुनाव जीते हैं। जाट बाहुल्य होने के कारण मिर्धा परिवार का प्रभाव यहां पर अधिक है। पिछली 2 बार से कांग्रेस यहां से हार चुकी है। इस कारण इस बार रणनीति में बदलाव किया गया है।

कांग्रेस-भाजपा में टक्कर

हनुमान बेनीवाल का चुनाव चिन्ह “बोतल” होगा। हनुमान बेनीवाल पिछले लोकसभा चुनाव में आरएलपी-बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर जीते थे। पिछली बार ज्योति मिर्धा कांग्रेस की उम्मीदवार थी लेकिन इस बार वो बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर मैदान में है। दोनों चेहरे तो वहीं है लेकिन पार्टियां बदली हुई है। कांग्रेस इस सीट से 8 बार, बीजेपी 3 बार और एक बार गठबंधन में चुनाव जीत चुकी है। कांग्रेस को हराना इस बार भाजपा के लिए आसान नहीं होगा।

Latest news
Related news