Wednesday, April 17, 2024

Rajasthan Diwas 2024 : राजस्थान दिवस पर राज्य की जनता को मिली बड़ी सौगात, आज फ्री में मिलेगी ये चीज

जयपुर। राजस्थान आज अपना 75वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर राजस्थान पर्यटन विभाग ने राजस्थान की जनता को बड़ी सौगात देने की घोषणा की है। बता दें कि राजस्थान दिवस पर राजस्थान पर्यटन विभाग ने राजधानी जयपुर के सभी राजकीय स्मारकों पर आज मुफ्त में एंट्री देने की घोषणा की है। जानकारी के लिए बता दें कि हर वर्ष 30 मार्च को राजस्थान अपना स्थापना दिवस मनाता है। वर्ष 1949 में सरदार वल्लभ भाई पटेल ने आज ही के दिन जयपुर में एक समारोह में वृहद् राजस्थान का श्री गणेश किया था। ऐसे में प्रदेश में इस दिन पर राजस्थान पर्यटन विभाग की तरफ से कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

आज इन जगहों पर मिलेगी फ्री में एंट्री

बता दें कि राजस्थान दिवस पर पुरातत्व व संग्रहालय विभाग के निदेशक डॉ.पंकज धरेंद्र ने एक सूचना जारी की है। इसमें उन्होंने राजस्थान दिवस पर जयपुर के सभी राजकीय स्मारकों पर निःशुल्क एंट्री को लेकर बात कही है। ऐसे में आज राजस्थान के स्थापना दिवस पर जयपुर के आमेर महल, जंतर मंतर, हवा महल, अल्बर्ट हॉल, नाहरगढ़ किले समेत अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों का निःशुल्क एंट्री रहेगा। सबसे अहम बात यह है कि राजकीय स्मारकों के मुख्य द्वार पर पर्यटकों का स्वागत तिलक लगाकर व फूल माला पहनाकर किया जाएगा। इस दौरान पर्यटन विभाग की तरफ से पर्यटन स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होने जा रहा है। जिसमें आज लोगों को अलग-अलग लोक कलाकार प्रस्तुतियां को देखने का मौका मिलेगा।

इन मंत्रियों ने दी प्रदेशवासियों को बधाई

आज राजस्थान दिवस पर प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र और प्रदेश के मुखिया भजनलाल शर्मा ने राज्य की जनता को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। बता दें कि राज्यपाल मिश्र ने राजस्थान दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि ‘राजस्थान महाराणा प्रताप की शौर्य धरा और मातृभूमि के लिए अपना सर्वस्व दान करने वाले भामाशाह की भूमि है। इधर, CM शर्मा ने जनता को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राजस्थान के पर्यटन, संस्कृति, लोक कला एवं समृद्ध विरासत की विश्वभर में अलग ही पहचान है। यहां की मिट्टी के कण-कण में देशभक्ति व स्वाभिमान समाहित है।

Latest news
Related news