Wednesday, April 17, 2024

Toll rates in Rajasthan : 1 अप्रैल से राजस्थान में सफर हो जाएगा महंगा, जानिए टोल का नया रेट

जयपुर। नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत 1 अप्रैल से होने जा रही है। ऐसे में सड़क पर सफर करना महंगा हो जाएगा। NHAI ने नेशनल हाईवे और स्टेट हाइवे पर टोल टैक्स बढ़ा दिया है। देश में आमचुनाव होने वाले है। चुनाव से पहले आमजनता को महंगाई का बड़ा झटका लगा है। अनुबंध शर्तों के अनुसार टोल दरों में 10 से 30 रुपए तक वृद्धि हुई है। टोल टैक्स की नई रेट आज मध्य रात्रि से लागू हो जाएगी। राजधानी जयपुर से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर 1 अप्रैल से सफर करना महंगा हो जाएगा।

इन वाहनों पर बढ़ाए गए इतने रुपए

केंद्र की मोदी सरकार ने टोल टैक्स में वृद्धि को लेकर हरी झंडी दिखा दी है। अनुबंध शर्तों के अनुसार टोल रेट में 10 से 30 रुपए तक वृद्धि हुई है। बता दें कि कार और जीप पर 10 रुपए, ट्रक-बस पर 20 रुपए, भारी वाहन पर 30 रुपए तक वृद्धि हुई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ( NHAI) से इसको लेकर प्रस्ताव मंजूरी हो गई है। इसके बाद आज रविवार मध्यरात्रि 12 बजे से टोल की रेट बढ़ा दी जाएगी, मतलब नए रेट के हिसाब से अब लोगों को टोल टैक्स भरने पड़ेंगे। ऐसे में अब हाईवे से गुजरने वाले गाड़ियों को नई टोल रेट्स के अनुसार टोल चुकाना पड़ेगा।

प्रदेश में है इतने टोल प्लाजा

बता दें कि राजस्थान में नेशलन हाईवे के कुल 95 टोल प्लाजा है। जिनमें से जयपुर-सीकर, राजगढ़ से हरियाणा सीमा, जयपुर रिंग रोड, मनोहरपुर-दौसा, जयपुर-दिल्ली, सालासर से नागौर समेत 30 से ज्यादा टोल प्लाजा पर आज मध्य रात्रि से टोल रेट बढ़ जाएगी। इसके साथ प्रदेश के 50 से अधिक टोल प्लाजा पर 1 जुलाई और 1 सितंबर से टोल की रेट बढ़ाई जाएगी।

प्रदेश के स्टेट हाइवे पर भी सफर होगा महंगा

कल यानी सोमवार 1 अप्रैल से प्रदेश के स्टेट हाइवे पर भी सफर करना महंगा होगा। इस संबंध में टोल प्रशासन ने टोल प्लाजा बूथों पर 1 अप्रैल से लागू होने वाली नए दरों की लिस्ट चिपका दी गई है। इसके साथ अब मासिक पास की रेट में भी बढ़ोतरी होगी। ऐसे में भारी व ओवर साइज गाड़ियों की रेट्स में 5 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है । वाहनों के मासिक पास की दर 25 रुपए से लेकर 100 रुपए तक बढ़ाई गई है।

Latest news
Related news