Thursday, September 19, 2024

Lok Sabha Elections 2024: बांसवड़ा सीट पर BAP के साथ कांग्रेस करेगी गठबंधन! जानें क्या हैं चुनावी समीकरण

जयपुर। लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। ऐसे में प्रदेश के बांसवाड़ा सीट से भाजपा ने महेंद्रजीत मालवीय को चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही मालवीय कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी ज्वाइन किए हैं। आगामी दिनों में लोकसभा चुनाव है, ऐसे में बीजेपी से मालवीय को इस सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। अब देखना यह है कि इस सीट पर मुकाबला कितना रोमांचक होने वाला है।

बांसवाड़ा सीट पर गठबंधन के आसार

अब बांसवाड़ा सीट पर कांग्रेस महेंद्रजीत मालवीय को घेरने की तैयारी में जुटी हुई है. कांग्रेस ने अभी इस सीट पर उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कांग्रेस इस सीट पर BAP (भारत आदिवासी पार्टी) के साथ गठबंधन कर सकती है. इस सीट को लेकर कांग्रेस आलाकमान लगातार मीटिंग पर मीटिंग कर रहा है. दूसरी तरफ, भारत आदिवासी पार्टी (BAP) ने चौरासी से विधायक राजकुमार रोत को लोकसभा उम्मीदवार बनाया है. जबकि, कांग्रेस ने इस लोकसभा सीट पर अभी तक अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं।

राजनीतिज्ञ का मानना है, इस सीट…

बता दें कि अगर कांग्रेस BAP के साथ गठबंधन करती है तो इस सीट पर पहले से घोषित राजकुमार रोत ही उम्मीदवार रह सकते हैं। ऐसे में तमाम राजनीतिज्ञ का मानना है कि अगर कांग्रेस -BAP से गठबंधन करती है तो कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक भी खिसकने का अधिक चांस है। अगर गठबंधन होता है तो इस सीट पर कांग्रेस बीजेपी को कड़ी चुनौती देगी।

बांसवाड़ा-डूंगरपुर का चुनावी समीकरण

अगर बात बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट की करें तो पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में BAP ने डूंगरपुर जिले में चौरासी और आसपुर, प्रतापगढ़ जिले में धरियावद सीट पर जीत हासिल की है. वहीं, डूंगरपुर, सागवाड़ा समेत बांसवाड़ा के बागीदौरा व अन्य सीटों पर BAP दूसरे नंबर की पार्टी रही है. इस कारण से कांग्रेस इस सीट को जीतने के लिए बीएपी से गठबंधन कर सकती है. जबकि डूंगरपुर-बांसवाड़ा जिले में कांग्रेस के पास 8 में से 4 विधायक हैं. यानी, आधे विधायक कांग्रेस के हैं.

Ad Image
Latest news
Related news