Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather: राजस्थान के मौसम में फिर होने वाला है बदलाव, जानें IMD का ताजा अपडेट

जयपुर: चुनावी सरगर्मियों के बीच राजस्थान के मौसम में रोज नए-नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में लगातार एक के बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, इस वजह से गर्मी को अपना भीषण रूप दिखाने का कोई मौका नहीं मिल रहा है। मार्च के अंत में गर्मी की एंट्री हुई, इस दौरान तापमान में वृद्धि भी लगातार हुआ जिस वजह से लोगों को अधिक परेशानी का सामना भी करना पड़ा। वहीं अप्रैल के शुरुआती दौर में मौसम सामान्य बना हुआ है। इसको लेकर आईएमडी ने आगामी 5 और 6 अप्रैल के लिए प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

आगामी मौसम को लेकर किसान हैं परेशान

बात करें गुरुवार की तो गुरुवार सुबह से ही प्रदेश के अधिकांश जिलों में बादल छाए रहे। हालांकि मौसम विभाग ने 5 और 6 अप्रैल को कई जिलों में बादल छाए और कहीं-कहीं बारिश होने के आसार जताए हैं। बीते दिन बादल छाए रहने से गर्मी का असर कम रहा। लेकिन किसानों के अंदर एक डर भी है, दरअसल कई खेतों में अभी किसानों की सरसों गेहूं और लहसुन कटे हुए पड़े हैं। ऐसे में बारिश होने पर किसानों को अधिक नुकसान हो सकता है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आज दिन भर छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय हो गया है। इस कारण लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। सुबह के दौरान वातावरण में नमी बनी हुई है। वहीं कई जिलों में आज दिन भर बादल छाए रहेंगे, जिस वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। ऐसे में प्रदेश के मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिलेगा।

Ad Image
Latest news
Related news