Sunday, September 8, 2024

Rajasthan Earthquake: राजस्थान में भूकंप, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

जयपुर। राजस्थान में आज शनिवार सुबह 01.29 बजे भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश के पाली में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप के 3.7 तीव्रता दर्ज हुई है।

किस वजह से आता है भूकंप?

बता दें कि पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार मूव करती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स अधिक टकराती हैं, उस जोन को फॉल्ट लाइन कहते है। ऐसे में बार-बार टकराने से इन प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब अधिक दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप (Earthquake) आता है।

जानें भूकंप के केंद्र को कैसे मापते हैं?

भूकंप का केंद्र उस जगह को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है। इस जगह पर भूकंप का कंपन अधिक देखा जाता है। कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका असर कम होता जाता है। फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे ज्यादा की स्पीड वाला भूकंप (Earthquake) है तो आसपास के 40 किमी के क्षेत्र में भूकंप (Earthquake) का झटका तेज होता है। लेकिन यह इस बात पर भी डिपेंड करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की ओर है या दायरे में। यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम इलाकों में इसका प्रभाव देखा जाता है।

एपीसेंटर से मापा जाता है भूकंप के केंद्र

जानकारी के लिए बता दें कि भूंकप (Earthquake) की जांच रिक्टर स्केल से की जाती है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहते है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है। भूकंप को रिक्टर स्केल के केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है। वहीं भूकंप के दौरान धरती के अंदर से जो ऊर्जा बाहर निकलती है, उसकी स्पीड को रिक्टर स्केल पर मापा जाता है। इसी तीव्रता से ही भूकंप के झटके की पता लगता है।

Ad Image
Latest news
Related news