Thursday, September 19, 2024

Lok Sabha Elections 2024: चार दशक बाद फिल्म शोले के डाकू गब्बर सिंह समेत ये लौटे चुनावी पोस्टर पर, जानें निर्वाचन आयोग ने ऐसा क्यों किया?

जयपुर: देश में लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व का आगाज हो चुका है। चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव को लेकर प्रदेश में प्रशासन और सभी राजनीतिक पार्टी सक्रिय मोड में दिख रहे हैं। हालांकि प्रदेश में एक ख़बर चर्चा का विषय बना हुआ है। ख़बर है कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले एक पोस्टर खूब वायरल हो रहा है। पोस्टर में हिंदी फिल्म शोले के डाकू गब्बर सिंह और ठाकुर के चेहरे को दिखाया गया है।

वोटर्स को जागरूक करने का अलग अंदाज

बता दें कि यह पोस्टर किसी राजनीतिक दल ने नहीं बल्कि वोटर्स को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग ने प्रदेश के सभी चौक चौराहे पर लगाए हैं। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में वोटर्स को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए निर्वाचन आयोगी ने यह अनूठी पहल की शुरुआत की है. ऐसे में चुनाव आयोग का यह फिल्मी पोस्टर सोशल मीडिया से लेकर सभी जगह पर चर्चा का विषय बना हुआ है.

पोस्टर में लिखा गया, “ये हाथ हमें…

चुनाव के दौरान ऐसे भी चुनाव आयोग वोटर्स को जागरूक करने के लिए हमेशा कई तरह के आयोजन करते रहते है। ऐसे में इस बार हो रहे आम चुनाव में भी निर्वाचन आयोग ने कुछ फ़िल्मी अंदाज में वोटर्स को वोटिंग के लिए जागरूक कर रहे हैं। इसी क्रम में 48 वर्षों बाद फिल्म शोले के डाकू गब्बर सिंह और ठाकुर के पोस्टर सिरोही और नगर पालिका शिवगंज में लगाया गया है. यह पोस्टर प्रशासन के द्वारा वोटर्स को जागरूक करने के लिए लगाए गए हैं. पोस्टर पर लिखा है, “ये हाथ हमें दे दे ठाकुर.” जिसके जवाब में लिखा है, “पहले वोट दे दूं.” इस बार के लोकसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस तरह के पहल को अपनाया गया है.

फिल्म शोले के डॉयलाग पर बना पोस्टर

जिला निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शोले फिल्म के डॉयलाग को इस्तेमाल किया है. पोस्टर पर चुनाव की तारीख और वोटिंग के समय कि जिक्र करते हुए लिखा है, “ये हाथ हमें दे दे ठाकुर, पहले वोट दे दूं.” इस पोस्टर के जरिये मतादाताओं से अपने मताधिकार के इस्तेमाल की अपील की गई है.

Ad Image
Latest news
Related news