Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather: राजस्थान में अचानक बदला मौसम, जानें आज कैसा रहेगा तापमान

जयपुर: राजस्थान का मौसम बहुत तेजी से बदल रहा है। पिछले दो दिन प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई। बारिश के दौरान कई जगहों पर ओले भी गिरे और तेज आंधी तूफान भी आई। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण शनिवार सुबह तक कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी रहा। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 7 अप्रैल से राजस्थान में मौसम साफ होने के आसार हैं।

आज रहेगा मौसम साफ

आज यानी रविवार से मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश का मौसम साफ रहेगा, तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक 7 से 10 अप्रैल तक प्रदेश भर में मौसम सामान्य बना रहेगा। 10 अप्रैल की शाम से एक नया वेदर सिस्टम फिर से सक्रिय होने के आसार हैं। इस सिस्टम के प्रभाव से 10 और 11 अप्रैल को कोटा, उदयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के जिलों में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। ऐसे में मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि प्रदेश में 12 और 13 अप्रैल तक तापमान सामान्य रहेगा।

शनिवार को इन जिलों में हुई बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश के करौली, धौलपुर, कोटा, झालावाड़, भरतपुर के क्षेत्र में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई व तेज हवाएं भी चली। इसके लिए मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी किया था।

जयपुर में आज ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर में आज देर शाम मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। अगर बात शुक्रवार की करें तो शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश के साथ-साथ तेज आंधी तूफान और धूलभरी हवा चली। इस दौरान जयपुर का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आज रविवार को मौसम राहत भरा होगा। हालांकि कुछ जिलों में आसमान पर बादल छाए रहेंगे।

शनिवार को इन जिलों में ऐसा रहा तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम (डिग्री सेल्सियस)

गंगानगर 36.4 19.1

कोटा 36.6 24.1

जैसलमेर 36.1 22.2

चित्तौड़गढ़ 36.1 20.9

चूरू 35.6 19.5

पिलानी 35.9 17.6

जयपुर 35.1 24.1

जोधपुर 35.4 21

Ad Image
Latest news
Related news