Thursday, September 19, 2024

Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस को झटका, पीएम मोदी के साथ दिखे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह

जयपुर: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के बीच नेताओं का दल-बदल सिलसिला जारी है। ऐसे में राजस्थान में कांग्रेस को एक बार फिर जोरदार झटका लगा है। बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चुनावी मंच पर पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह नजर आए हैं। ऐसे में मानवेंद्र सिंह फिर बीजेपी ज्वाइन कर लिए हैं। हालांकि कुछ साल पहले ही मानवेंद्र सिंह भाजपा से इस्तीफा दे कर कांग्रेस ज्वाइन किए थे। ऐसे में पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने मानवेंद्र सिंह को सिवाना सीट से चुनाव लड़ाया था। हालांकि उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था.

कौन हैं मानवेंद्र सिंह जसोल?

मानवेंद्र सिंह जसोल बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट से पूर्व सांसद रह चुके हैं। वे अटल बिहारी
वाजपेई सरकार में वित्त विदेश और रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं। वे बीजेपी के संस्थापक सदस्य में शामिल जसवंत सिंह जसोल (Jaswant Singh) के बेटे हैं. मानवेंद्र सिंह जसोल ने 1999, 2004 और 2009 में बीजेपी की टिकट पर बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था और 2004 में इन्हे जीत हासिल हुई। जिससे वे सांसद चुने गए और फिर बीजेपी की टिकट पर 2013 में शिव विधानसभा सीट से चुनाव लड़ कर विधयक बने।

साल 2018 में बीजेपी का छोड़ दी थी दामन

2018 में कर्नल मानवेंद्र सिंह ने पचपदरा में बड़ी स्वाभिमान सभा का आयोजन किया था। जहां उन्होंने ‘कमल का फूल हमारी भूल’ बोलकर बीजेपी से इस्तीफा देने का ऐलान किया था और उस दौरान वे कांग्रेस का दामन थामे थे. बता दें कि कांग्रेस ने मानवेंद्र सिंह जसोल को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के विरोध में झालरापाटन से विधानसभा चुनाव के लिए टिकट दिया था. लेकिन मानवेंद्र सिंह को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. वहीं 2019 में कांग्रेस ने उन्हें बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था, लेकिन इस चुनाव में मोदी लहर के कारण बीजेपी के कैलाश चौधरी जीत गए और इनकी हार हुई.

PM मोदी की बाड़मेर-जैसलमेर में जनसभा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर दौरे पर थे। यहां से बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार घोषित कैलाश चौधरी के पक्ष में जनसभा को संबोधित किए। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कल से चार दिवसीय दौरे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मरुभूमि में चुनावी हुंकार भरने के लिए पहुंचेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news