Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather : राजस्थान में होगी तेज बारिश, इन 6 जिलों के लिए अलर्ट जारी

जयपुर: राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है.ऐसे में प्रदेश में एक बार फिर से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय हुआ है। इस वजह से मौसम का मूड लगातार बदल रहा है। बात करें गुरुवार की तो गुरुवार को कई जिलों में तेज बारिश हुई और कई जगहों पर ओले भी गिरे। जिस वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. IMD के मुताबिक 14 अप्रैल तक प्रदेश का मौसम बदलता रहेगा। 13 और 14 अप्रैल को प्रदेश के मौसम में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

आगामी दिनों में बदलेगा मौसम

प्रदेश में लगातार बदल रहे मौसम के कारण मौसम विज्ञान केंद्र ने अधिकांश जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. जिलों में अजमेर, झुंझुनू, पाली, जयपुर, चूरू, सीकर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन सभी जिलों में बादल गरजने के साथ आंधी और मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं. वहीं, राजसमंद, जयपुर शहर, दौसा, नागौर सीकर, उदयपुर, अलवर, जोधपुर, भीलवाड़ा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में मेघगर्जन, अंधड़ के साथ बारिश होने के आसार हैं।

पिछले दिन इन जिलों का इतना रहा तापमान

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान का अधिकतम पारा 36 से 42 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड हुआ। वहीं, न्यूनतम पारा 17 से 27 डिग्री के बीच देखा गया. बाड़मेर का अधिकतम पारा 42 डिग्री पहुंचा. जोधपुर,जैसलमेर,जालौर का अधिकतम पारा 41 डिग्री से अधिक रहा. बीकानेर, फलोदी का अधिकतम पारा 40 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. सिरोही का न्यूनतम पारा 17 डिग्री के के आसपास रहा. 13 और 14 अप्रैल को प्रदेश से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ गुजरेगा, जिससे तापमान में और अधिक गिरावट होने के आसार हैं।

बारिश से फसलों को हुआ नुकसान

वहीं, राजस्थान के झालावाड़ और अन्य जिलों में बेमौसमी बारिश हुई. वहीं ओलावृष्टि भी हुई. किसानों को बैमौसमी बारिश से अधिक नुकसान हुआ। खेतों में खड़ी गेहूं की फसलें भीगी. फसलें भीगने से किसानों को भारी नुकसान के आसार हैं.

13 से 15 अप्रैल तक अंधड़ और बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 13 से 15 अप्रैल तक आंधी और बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. इसको लेकर खास तौर पर राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम की तरफ से निगरानी रहेगी।

Ad Image
Latest news
Related news