Monday, September 16, 2024

BJP Manifesto: भाजपा ने की घोषणा पत्र जारी, मोटे अनाज को सुपरफूड बनाने का वादा

जयपुर: देश भर में लोकसभा चुनाव का माहौल हैं। ऐसे में आज रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया है। इस घोषणा पत्र का नाम उन्होंने संकल्प पत्र दिया है। बीजेपी की इस इस घोषणा पत्र में कई तरह के वादे किए गए हैं. घोषणा पत्र जारी होने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ मौके पर गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे. तो चलिए जानते हैं घोषणा पत्र में इस बार बीजेपी ने क्या किए वादें।

आज संविधान निर्माता बाबा साहेब की जयंती

बता दें कि आज 14 अप्रैल को संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस बीच PM मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘एक्स’ पर एक पोस्ट साझा करते हुए लिखा कि, ‘बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि. जय भीम.’ वहीं इस पोस्ट के जरिए पीएम मोदी ने विभिन्न समारोह में बाबा साहेब आंबेडकर पर दिए अपने भाषणों पर बनाई गई वीडियो भी पोस्ट किया।

संकल्प पत्र में इन वर्गों पर अधिक फोकस

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में युवा, किसानों, महिलाओं समेत अन्य वर्गों के उत्थान के लिए कार्यक्रम चलाने का वादा किया है. श्रीअन्‍न (मोटे अनाज) को सुपरफूड के तौर पर विकस‍ित करने का वादा और मछुआरों के लिए जीवन बीमा की सुविधा देने की बात कही है। वहीं घोषणा पत्र में भाजपा ने देश में एकलव्‍य स्‍कूल संचालन करने के लिए वादा किया है. साथ ही SC /ST और OBC के उत्थान के लिए कार्य करने का भी वादा बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किया है.

पार्टी अध्‍यक्ष नड्डा ने नेताओं को किया संबोधित

बीजेपी का घोषणा पत्र जारी होने से पहले पार्टी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी मुख्‍यालय में उपस्थित सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. मौके पर नड्डा ने मौजूद नेता व कार्यकर्ताओं से कहा, ‘साल 2014 में जब प्रधानमंत्री मोदी संसदीय दल के नेता चुने गए थे, तब उन्होंने कहा था कि हमारी सरकार गरीब, गांव और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को समर्पित है.’ सभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने आगे कहा कि उसी को कार्यरूप देते हुए पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने इन सारे आयामों को आगे बढ़ाने का काम किया है.

60,000 नए गांवों में पक्की सड़क – नड्डा

बीजेपी मुख्यालय में जेपी नड्डा ने नेता और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बताया कि 60,000 नए गांवों में पक्की सड़कों की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा हमने कभी नहीं सोचा था कि गांव सशक्त होंगे। यहां तक कि गांव तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचेगा, लेकिन आज मुझे खुशी है कि आपके (PM मोदी) नेतृत्व में 1.2 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर का सुविधा मिला है और उन्हें इंटरनेट सुविधाओं से भी जोड़ा गया है. इस कड़ी में उन्होंने गरीबी का जिक्र करते हुए बताया कि भारत की 25 करोड़ आबादी अब गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुकी है. साथ ही IMF की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए बताया कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक, भारत में गरीबी अब 1 प्रतिशत से भी कम हुई है।

Ad Image
Latest news
Related news