Saturday, May 18, 2024

Rajasthan Weather: राजस्थान में इस तारीख से बदलेगा मौसम, IMD की चेतावनी जारी

जयपुर: राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश में पिछले दिन खूब बारिश हुई। बारिश के साथ ओले और तेज हवाएं का दौर देखा गया। ऐसे में मौसम विभाग ने एक बार फिर मौसम में बदलाव को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं आशंका है कि प्रदेश वाशियों को एक बार फिर मौसम में बदलाव का सामना करना पड़ेगा। (Rajasthan Weather) मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दिनों में एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने के आसार हैं। जिस वजह से उत्तर पश्चिम भारत पर इसका असर नजर आएगा। इस दौरान देश के अन्य अन्य हिस्सों में मौसम बदलेगा और तेज बारिश होने के आसार हैं।

30 से 40 km/hr की स्पीड से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार, नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में देखने को मिलेगा। इस दौरान 19 और 21 अप्रैल को मौसम का मिजाज बदला रहेगा। वहीं 18, 19, 21 अप्रैल को भी प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में भी मौसम खराब रहने के आसार हैं। इस बीच प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली चमकेगी और तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश के भी आसार हैं. इन दिनों में 30 से 40 km/hr की स्पीड से हवाएं चलेंगी.

18 से 21 अप्रैल तक मौसम रहेगा ख़राब

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके वजह से 18 से 21 अप्रैल तक राजस्थान में मौसम खराब होने के आसार हैं. इस बीच प्रदेश भर में तूफानी हवाएं चलेंगी. प्रदेश में तेज हवाएं लोगों पर कहर बरपाएंगी. इसको लेकर मौसम विभाग के तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

बता दें कि मौसम विभाग की तरफ से अनुमान जारी किया गया था कि राजस्थान में इस साल 2024 में अधिक गर्मी पड़ेगी। लेकिन एक के बाद एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने के कारण लोगों को गर्मी से अधिक राहत मिली है. हालांकि मौसम विभाग ने 19 अप्रैल को प्रदेश के 12 जिलों में आंधी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जिलों में सीकर, बीकानेर, झुंझुनू, जैसलमेर, गंगानगर, जोधपुर और जयपुर शामिल है. वहीं, चूरू, बाड़मेर, नागौर, हनुमानगढ़ में अलग-अलग हिस्सों में मौसम सामान्य रह सकता है। हालांकि इस दौरान कुछ जगहों पर ओलावृष्टि के भी आसार हैं।

Latest news
Related news