Monday, September 23, 2024

Rajasthan News : बल्ले-बल्ले! 1 मई से कॉलेज-यूनिवर्सिटी में गर्मियों की छुट्टियां शुरू

जयपुर: राजस्थान में सरकारी और निजी कॉलेज समेत महर्षि दयानंद सरस्वती यूनिवर्सिटी में शैक्षिक अवकाश 1 मई से शुरू होने जा रहे हैं। जून में सभी कॉलेजों में प्रथम वर्ष के बच्चें पहुंचेंगे, इसके बाद सभी संस्थानों के परिसरों में फिर से चहल-पहल लौटेगी। हालांकि सेशन 2023 से 2024 की शुरुआत 1 जुलाई से हुई थी। बता दें कि शैक्षिक कलैंडर के मुताबिक आज 30 अप्रैल को अंतिम कार्य दिवस है। सभी संस्थानों में एक मई से गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने जा रही है। इस दौरान सेमेस्टर पाठ्यक्रम और परीक्षाएं होगी।

जून में शुरू होंगे 2024-25 सत्र के क्लास

बता दें कि सेशन 2024-25 के फर्स्ट ईयर के छात्रों के प्रवेश जून में शुरू होंगे। कॉलेज में प्रवेश समितियों का टीम बनेगा। सभी कॉलेज में इस दौरान सिर्फ प्रशासनिक कार्य होगा । नए शैक्षिक सेशन में कक्षाओं की शुरुआत 1 जुलाई से होगी। बढ़ती गर्मी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। स्कूल में पढ़ रहे हजारों छात्रों को ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का हमेशा इंतजार रहता है। ऐसे में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के बाद सभी संस्थानों में नए सत्र की शुरुआत भी हो जाती है। इस बार संस्थानों में यह ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की शुरुआत मई माह में ही होने जा रही है। इसकी घोषणा भी शिक्षा विभाग की तरफ से हो चुकी है। ग्रीष्मकालीन की छुट्टी राजस्थान में 1 मई से लेकर 30 जून तक रहेगा।

देश के अन्य राज्यों में भी ग्रीष्मकालीन शुरू

बंगाल – देश के अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकार के मुताबिक ग्रीष्मकालीन की तारीख की घोषणा की जाती है। ऐसे में इस बारे बंगाल में 12 मई से 03 जून तक छुट्टियां रहेंगी।

दिल्ली – राजधानी दिल्ली में इस साल गर्मी की छुट्टियां 11 मई से शुरू होने जा रही हैं जो कि से 30 जून 2024 तक रहेंगी. यानी इस साल स्कूलों में मात्र 19 दिन की छुट्टियां होगी।

चंडीगढ़ – शिक्षा विभाग चंडीगढ़ की तरफ से सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 23 मई से 30 जून तक 39 दिन की छुट्टियां रहेंगी।

बिहार – राज्य में गर्मियों की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। इस बार प्रदेश में 15 अप्रेल से शुरू होकर 15 मई तक छुट्टियां रहेगी।

उत्तर प्रदेश– राज्य में गर्मियों की छुट्टी 40 दिन की होने वाली है। 21 मई से लेकर 30 जून तक छुट्टियां रहेगी। हालांकि इसकी घोषणा ऑफिसियल तौर पर नहीं की गई है।

छत्तीसगढ़ – प्रदेश में गर्मियों की छुट्टियां 22 अप्रैल से 15 जून तक रहेंगी।

Ad Image
Latest news
Related news