Saturday, May 18, 2024

Best Places To Visit Rajasthan : अगर अपनी छुट्टियों को बनाना चाहते हैं यादगार तो जाएं राजस्थान की ये जगहें

जयपुर: गर्मी की छुट्टिया शुरू होने वाली है। ऐसे में आपका बजट हिमाचल प्रदेश, जम्मू, सिक्किम, गोवा, लद्दाख जैसी ठंडी और खूबसूरत जगहों का नहीं है तो आप निरास मत होइए। आपके लिए बेस्ट जगह है, वह है राजस्थान (Rajasthan) । यहां आप कम बजट में हिल स्टेशन का मजा ले सकते हैं। आप गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही राजस्थान में कई जगहें का मजा ले सकते हैं। तो चलिए जानते है राजस्थान में वो कौन सी जगहें हैं जहां आप अपने फैमिली, दोस्त और अकेले वो भी कम बजट में हिल स्टेशन का मजा ले सकते हैं।

वेकेशन के लिए ये जगह है खास

राजस्थान (Rajasthan) को भारत का सबसे गर्म जगह बताया गया है। ऐसे में यहां भी कई ऐसे हिल्स स्टेशन हैं जहां आप समर वेकेशन को यादगार बना सकते हैं। आज हम ऐसे ही जगहों के बारे में जानेंगे। ऐसे में राजस्थान में स्थित माउंट आबू, पिछोला झील, गुरु शिखर, उदयपुर जैसी तमाम कई खूबसूरत और ठंडी जगहें हैं जहां गर्मी की छुट्टियां आपन मजे-मजे में एन्जॉय कर सकते हैं।

पिछोला झील में क्या है ख़ास

राजस्थान के झीलों का शहर उदयपुर में एक ऐसी झील हैं जो पर्यटकों का मन पूरी तरह से मोह लेती हैं। (Rajasthan) इन्हीं में से एक झील हैं पिछोला झील, जहां गर्मी के मौसम में लोग अधिक संख्या में पहुंचते हैं। इस लेक में चार आइलैंड हैं। जग निवास, जग मंदिर, मोहन मंदिर और अर्सी विलास ये चारों आइलैंड पिछोला झील में शामिल है। पहले दो आइलैंड पर महल हैं। यह झील सुरम्य पहाड़ियों और नहाने के घाटों से घिरी हुई है। आगर आप यहां पहुंचते है तो आप इस झील में बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं।

कम बजट में माउंट आबू का है ऑप्शन

राजस्थान को देश का सबसे गर्म प्रदेश माना जाता है। ऐसे में यहां कई हिल्स स्टेशन है। आप कम बजट में यहां के माउंट आबू का भी मजा ले सकते हैं। माउंट आबू बेहद ही खूबसूरत जगह है, अगर आप अभी यहां जाते हैं तो राजस्थान में अधिक गर्मी पड़ने के बजाए आप ठंड का एहसास कर सकते हैं।

पार्टनर के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन

अगर आप अपने पार्टनर के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो अलवर की सिलीसेर झील घूमने जा सकते है। आप यहां पार्टनर के साथ बैठकर रोमांटिक पलों का मजा ले सकते हैं। झील में आप बोटिंग या जेट स्की का भी मजा ले सकते हैं। यहां पर कुछ सिलिसर पैलेस और कुछ कैफे भी हैं, जहां बैठकर आप अलवर की खूबसूरती को निहार सकते हैं। आपको बता दें, मशहूर फिल्म “करण अर्जुन” की शूटिंग यही हुई थी। गर्मी में ठंडी का एहसास लेने के लिए आप इस जगह का मजा ले सकते हैं।

Latest news
Related news