Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather: राजस्थान के मौसम में बदलाव, आंधी-बारिश को लेकर अलर्ट जारी

जयपुर: मई माह की शुरूआत से राजस्थान में मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है। प्रदेश के कुछ पश्चिमी इलाकों में शुक्रवार यानी आज से नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। इस दौरान बारिश व आंधी-तूफान को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बारिश होने से दिन और रात का पारा कुछ जगह सामान्य तो कुछ इलाकों में सामान्य से थोड़ा अधिक रह सकता है। राजस्थान के पश्चिमी भागों में आज यानी 3 मई और 4 मई के दौरान मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने के आसार हैं। (Rajasthan Weather) हालांकि पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में 7-8 मई को कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं। 10 से 16 मई के बीच पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से कम और पूर्वी राजस्थान में सामान्य बारिश की संभावना है।

आज बारिश के आसार

जयपुर मौसम विभाग ने 3 मई यानी आज प्रदेश के कई शहरों में आंधी-तूफान के साथ बादल छाने और हल्की बारिश होने की आशंका जताई है। (Rajasthan Weather) झुंझुनूं, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, गंगानगर और नागौर जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

आगामी दिनों में हीट वेव की स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 5 से 6 मई के बीच प्रदेश के कुछ इलाकों में हीट वेव की स्थिति बनेगी। गुरुवार को प्रदेश में तापमान में गिरावट देखने को मिली। दिन के तापमान में सबसे अधिक चार डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई। (Rajasthan Weather) सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके साथ रात के तापमान में 8.7 डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई। सबसे अधिक गिरावट कोटा में 20.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

Ad Image
Latest news
Related news