Monday, September 23, 2024

PM kisan Yojana: इस डेट को जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त, ये है ताजा अपडेट

जयपुर: भारत में ऐसे किसानों की संख्या अधिक है, जो आर्थिक तौर पर बहुत कमजोर हैं। इन किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने के लिए केंद्र की मोदी सरकार समेत राज्य सरकार अपने-अपने अस्तर पर लगातार कई शानदार योजनाओं का लाभ दे रही है। इन सभी योजनाओं का मेन मकसद है किसानों की इनकम में वृद्धि लाना। इस दौरान केंद्र सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी, जिसके जरिए हर वर्ष गरीब किसानों के बैंक खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजी जाती रही है। वहीं इन राशियों को तीन किस्तों के जरिए भेजा जाता है। वहीं भारत सरकार अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16 किस्तों को जारी कर चुकी है। ऐसे में देश भर के करोड़ों किसानों को अब अगली क़िस्त यानी 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

जून या जुलाई में मिलेंगे पैसे

बता दें कि भारत के कई ऐसे किसान है, जिन्हें यह जानना है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त कब तक जारी की जाएगी? अगर आप भी इसकी जानकरी लेना चाहते है तो यह ख़बर आपके लिए महत्वपूर्ण है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 17वीं किस्त को आमचुनाव संपन्न होने के बाद जून या जुलाई माह में जारी करेगी। हालांकि इसकी सूचना आधिकारिक तौर पर नहीं किया गया है।

इस तरह करें आवेदन

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आप इसके लिए दोनों तह से (ऑनलाइन और ऑफलाइन) स्किम में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करना है तो आपन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर, इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ नजदीकी जन सेवा केंद्र पर पहुंच कर आवेदन करना होगा।

Ad Image
Latest news
Related news