Monday, September 16, 2024

Maharana Pratap Jayanti: महाराणा प्रताप की जयंती पर सीएम शर्मा ने किया नमन, कहा -चढ़ चेतक पर…

जयपुर: देश भर में आज 9 मई गुरुवार को वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती मनाई जा रही है। (Maharana Pratap Jayanti) इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर प्रदेश के मुखिया ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती पर नमन किया है। इस संबंध में सीएम शर्मा ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्वीट किया है।

सीएम शर्मा से किया ट्वीट

(Maharana Pratap Jayanti) महाराणा प्रताप की जयंती पर सीएम शर्मा ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा कि “चढ़ चेतक पर तलवार उठा
रखता था भूतल पानी को
राणा प्रताप सिर काट काट
करता था सफल जवानी को”

अद्भुत पराक्रम, शौर्य व अदम्य साहस के पर्याय “वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जी” की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

उन्होंने आगे लिखा

सीएम शर्मा अपने पोस्ट में आगे लिखा कि अपनी राष्ट्रभक्ति से उन्होंने जन-जन में अन्याय व अधर्म के विरुद्ध लड़ने का विश्वास जगाया। धर्म व राष्ट्र की रक्षा के लिए उनका त्याग व संघर्ष हमें सदैव प्रेरित करता रहेगा।

कौन है महाराणा प्रताप ?

9 मई 1540 को राजस्‍थान के मेवाड़ में महाराणा प्रताप का जन्म हुआ था। (Maharana Pratap Jayanti) राजपूत राजघराने में उनका जन्‍म हुआ था। महाराणा प्रताप के पिता का नाम प्रताप उदय सिंह द्वितीय था। उनकी माता महारानी जयवंता बाई थी। महाराणा प्रताप एक महान पराक्रमी और युद्ध रणनीति कौशल में परिपूर्ण थे। बता दें कि महाराणा प्रताप ने मेवाड़ की रक्षा की थी। मुगलों ने बार-बार मेवाड़ पर हमला किया था।

Ad Image
Latest news
Related news