Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Weather: फलोदी में तापमान 46 के ऊपर, कहीं-कहीं हीट वेव का अलर्ट

जयपुर: राजस्थान में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है। फलोदी में तापमान 46 डिग्री के ऊपर पहुंच चुका है। वहीं, राजधानी जयपुर, भरतपुर और उदयपुर इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। इस समय देश का सबसे गर्म इलाका राजस्थान ही बना हुआ है। यहां का अधिकतम पारा 46 डिग्री को भी पार कर रहा है।

फलोदी में अधिकतम पारा 46.2 डिग्री

मौसम विभाग के अनुसार बीते दिन गुरुवार को फलोदी में अधिकतम पारा 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। विभाग के अनुमान के अनुसार, आगामी तीन दिन में प्रदेश के अधिकांश इलाकों में पारा में कुछ मामूली गिरावट दर्ज हो सकती है।

कई जिलों में भीषण गर्मी

हालांकि राजस्थान का तापमान समय के साथ-साथ बढ़ता ही जा रहा है। राज्य के अधिकांश जिलों में अधिकतम पारा 45 डिग्री को ऊपर दर्ज हो रहा है। कई जिलों में भीषण हीट वेव्स चल रही हैं। कई जगहों पर स्थानीय प्रशासन द्वारा सड़कों पर पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है। वहीं दोपहर के दौरान सड़कें सूनी रह रही हैं और भीषण गर्मी का असर रात तक भी लोगों को झेलना पड़ रहा है।

आज हीट वेव व लू के आसार

मौसम विभाग के अनुसार आज शुक्रवार को राजधानी जयपुर, भरतपुर, उदयपुर और बीकानेर के कुछ इलाकों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है, इससे लोगों को कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीद है। लेकिन इसके बाद यानी 13 मई से राजस्थान में फिर से गर्मी का प्रकोप बढ़ने के आसार भी हैं। 10 मई यानी आज शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम पारा 44-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है। साथ ही जोधपुर, बीकानेर इलाकों में हीटवेव व लू चलने की आशंका भी है।

Ad Image
Latest news
Related news