Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather Update: भीषण गर्मी के बाद राजस्थान में बदलेगा मौसम, IMD का यलो अलर्ट जारी

जयपुर: राजस्थान में पिछले कई दिनों से तापमान लगातरा बढ़ता ही जा रहा है। Rajasthan Weather Update इस बीच बीते दिन यानी कल शुक्रवार को पूरे दिन प्रदेश भर में भीषण गर्मी रही, लेकिन मौसम विभाग ने आज शनिवार को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में आंधी व तेज बारिश को लेकर यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि देश के अन्य हिस्सों शुक्रवार को तेज आंधी व तूफान का प्रकोप देखा गया है, कई जगहों पर काफी नुकसान भी हुआ है।

आज शनिवार को फिर से बदलेगा मौसम

प्रदेश में बीते एक सप्ताह से भीषण गर्मी पड़ी रही है, जिससे लोग काफी परेशान है। कई जिलों का पारा तो 45 डिग्री के पार दर्ज हो रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने लोगों के लिए राहत की ख़बर दी है. विभाग ने बताया है कि आगामी 2 दिनों तक प्रदेश का मौसम बदलेगा, जिससे कुछ राहत मिल सकती है। वहीं आज शनिवार के लिए विभाग द्वारा पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में आंधी तथा बारिश को लेकर यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस कारण से प्रदेश के तापमान में 4 डिग्री तक कमी आने के आसार हैं।

शुक्रवार को ऐसा रहा मौसम

बीते दिन शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि हुई, जिससे अधिकतम पारा में कुछ हद तक राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक आज पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में फिर से बारिश और आंधी होने के आसार हैं। इस कारण से प्रदेश के तापमान में 4 डिग्री तक कमी रिकॉर्ड की जा सकती है। हालांकि विभाग ने तापमान में यह गिरावट 13 मई तक ही बताई है, इसके बाद फिर से राजस्थान में तापमान बढ़ेगा। शुक्रवार को प्रदेश का बीकानेर सबसे गर्म शहर दर्ज हुए। यहां अधिकमत पारा 45 डिग्री के ऊपर दर्ज हुआ है।

इन जिलों में शुक्रवार को हुई तेज बारिश

शुक्रवार को हनुमानगढ़, सीकर, दौसा, चित्तौड़गढ़, कोटपूतली, उदयपुर, बीकानेर के लूणकरणसर, राजसमंद के नाथद्वारा और नीमकाथाना में तेज बारिश के साथ आंधी चली। वहीं बीकानेर के लूणकरणसर, हनुमानगढ़, उदयपुर, राजसमंद के नाथद्वारा, कोटपूतली, नीमकाथाना, सीकर, दौसा, चित्तौड़गढ़ में तेज बारिश दर्ज हुई।

Ad Image
Latest news
Related news