Monday, September 16, 2024

RBSE 10th-12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड नतीजों को लेकर UPDATE, इस दिन जारी होगा रिजल्ट

जयपुर। राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर है. रिजस्ल को लेकर तारीखों के बारे में बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. इसके मुताबिक RBSE के नतीजे 20 से 30 मई के बीच में घोषित किए जा सकते हैं. दोनों क्लास का परिणाम अलग-अलग दिन जारी किया जाएगा. इस संबंध में बोर्ड सचिव कैलाशचंद्र शर्मा ने जानकारी दी है।

स्टूडेंट दूर करें कंफ्यूजन

राजस्थान बोर्ड परीक्षा के नतीजों को लेकर रोज नई-नई डेट का ऐलान हो रहा था. कोई कुछ कह रहा था तो कोई कुछ. हालांकि ये साफ था कि पहले RESULT रिलीज की तारीख घोषित हो सकती है. रिजल्ट 20 से 30 मई के बीच जारी किए जा सकते हैं.

क्या है लेटेस्ट UPDATE

बता दें कि लेटेस्ट अपडेट ये है कि पहले राजस्थान बोर्ड बारहवीं के नतीजे जारी होंगे. इनमें भी 12वीं SCIENCE और COMMERCE का परिणाम पहले और 20 मई के बाद रिलीज किया जा सकता है. इसके बाद ARTS स्ट्रीम का परिणाम आएगा और इन दोनों नतीजों के करीब एक हफ्ते बाद दसवीं का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है।

10 वीं का रिजल्ट बाद में

इस प्रकार इस सप्ताह नतीजे नहीं आएंगे. अगले सप्ताह 20 तारीख के बाद पहले बारहवी का परीक्षा परिणाम आएगा. इसके एक हफ्ते बाद यानी 30 मई तक दसवीं का रिजल्ट आएगा. इस प्रकार 10वीं का परिणाम इसी महीने के आखिर में या जून महीने की शुरुआत में आ सकता है.

वेबसाइट पर नजर बनाए रखें

राजस्थान बोर्ड दसवीं और 12वीं के नतीजों से संबंधित लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. इस काम के लिए इन दोनों मे से किसी भी एक वेबसाइट पर जा सकते है – rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in.

रिलीज होने के बाद ऐसे चेक करें परिणाम

राजस्थान बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे रिलीज होने के बाद ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिकि वेबसाइट पर जाएं यानी rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर.
यहां RBSE 10th Result 2024 और RBSE 12th Result 2024 नाम का लिंक दिखेगा. ऐसा रिजल्ट रिलीज होने के बाद होगा. आपको जिस कक्षा का रिजल्ट देखना है उसके लिंक पर क्लिक करें.
ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स जैसे रोल नंबर वगैरह डालने होंगे.
इन्हें डालें और सबमिट कर दें. इतना करते ही आपके नतीजे कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएंगे.
यहां से इन्हें चेक कर लें, डाउनलोड (Download) कर लें और चाहें तो प्रिंट निकाल सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछली साल यानी 2023 की बात करें तो 10वीं के नतीजे 2 जून के दिन जारी किए गए थे. इस बार भी RESULT इसी तारीख के आसपास आने की संभावना है. वहीं कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम का 12वीं का रिजल्ट 18 मई के दिन जारी हुआ था. ARTS स्ट्रीम का रिजल्ट 25 मई के दिन घोषित किया गया था.

Ad Image
Latest news
Related news