Wednesday, June 19, 2024

राजस्थान के स्कूलों में आज से गर्मियों की छुट्टियां शुरू, इस बार इतने दिनों की रहेंगी Summer Vacation

जयपुर। देश के लगभग राज्यों में बच्चों की Summer Vacation शुरू हो चुकी है। इस दौरान राजस्थान में सरकारी स्‍कूलों में आज, 17 मई से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई है। बता दें कि जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, कोटा, धौलपुर सहित सभी जिलों में आज शुक्रवार से सभी सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन की शुरुआत हो गई है.

आग की तरह झुलस रहा राजस्थान

राजस्थान पिछले कई दिनों से आग की तरह झुलस रहा है। इस भीषण गर्मी से लोग परेशान दिख रहे है. साथ ही स्कूल आने-जाने वाले बच्चों को हीटवेव अधिक सता रही थी, जिसको ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने आज 17 मई से सभी सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी है। ऐसे में प्रदेश के सभी सरकारी स्‍कूलों में आज यानी 17 मई से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई है। प्रदेश सरकार के वार्षिक शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक 17 मई से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गए हैं।

बढ़ती गर्मी से परेशान थे बच्चें

प्रदेश में पिछले कई दिनों से कड़ाके की धूप और भीषण लू के कारण छात्रों को स्कूल आने-जाने में काफी परेशानी हो रही थी। अब समर वेकेशन मिलने से छात्रों को बहुत राहत मिली है। सभी सरकारी स्‍कूल 23 जून तक बंद किए गए हैं। इस कड़ी में कई स्कूलों में समर वेकेशन कैंप भी लगेगा। हालांकि शिक्षकों को स्कूल खुलने से 4-5 दिन पहले से स्कूल पहुंच कर सभी चीजों का पड़ताल करना है।

प्राइवेट स्कूलों के लिए जारी की गई गाइड लाइन

इस मामले में शिक्षा विभाग ने बीते बुधवार को प्राइवेट स्कूलों के लिए एक गाइड लाइन जारी की है। जिसके मुताबिक राज्य में चल रहे सभी मान्यता प्राप्त गैर सरकारी स्कूलों को फीस एक्ट के प्रावधानों की पालन करना जरुरी है। हालांकि इस गाइड लाइन का निजी स्कूलों पर कोई भी प्रभाव नहीं दिख रहा है। कारण है कि सेशन शुरू होने के साथ ही स्कूलों की मोटी फीस, स्टेशनरी, किताबों और यूनिफॉर्म समेत अन्य खर्चों से अभिभावकों की जेब ढीली हो चुकी है। हालांकि शिक्षा विभाग ने ऐसे स्कूलों पर सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

Latest news
Related news