Sunday, September 8, 2024

Rohini Nakshatra : कब से शुरू होगा रोहिणी नक्षत्र? इस बार कैसा रहेगा किसानों के लिए मानसून

जयपुर: जब सूर्य एक राशि से किसी दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो इसका सीधा असर राशियों के ऊपर दिखता है. लेकिन, जब सूर्य नक्षत्र बदलता है तो इसका असर राशि के साथ मौसम पर भी दिखता है. वहीं, ग्रहण के राजा सूर्य वृषभ राशि में गोचर कर लिया है. इसके साथ ही मई यानी इस माह के अंत में सूर्य अपना नक्षत्र बदलने वाला है. सूर्य के नक्षत्र बदलने से राशि के साथ मौसम पर भी प्रभाव पड़ेगा. इसलिए राशि के तरह नक्षत्र बदलाव में बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है. तो आइए जानते है कि कब सूर्य नक्षत्र बदलने वाला है. इसका प्रभाव क्या होने वाला है?.

नक्षत्र परिवर्तन भी अधिक महत्वपूर्ण

ज्योतिष आचार्य ने इस साल शुरू होने वाले रोहिणी नक्षत्र और उसके प्रभाव को लेकर कहा कि राशि परिवर्तन के जैसा नक्षत्र परिवर्तन भी अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है . वहीं, ग्रहण के राजा सूर्य 25 मई को अपना नक्षत्र बदलने वाले हैं. 25 मई को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करेंगे। जैसे ही सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करेंगे. उसके ठीक 9 दिनों तक नौतप्पा रहेगी. नौतप्पा मे पृथ्वी सबसे अधिक गर्म रहती है. इस वर्ष गुरु और शुक्र अस्त होने के कारण से आंधी बारिश के भी आसार हैं. जैसे ही सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करेंगे किसान बीज की बुआई शुरू कर देगा. बता दें कि सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करना अति शुभ बताया गया है.

इस वर्ष मानसून में होगी अच्छी बारिश

ज्योतिष आचार्य ने बताया कि इस वर्ष ग्रहण नक्षत्र की दृष्टि अच्छी होने वाली है, जिससे किसानों के लिए खेती के समय अच्छी बारिश होगी. क्योंकि, नौतपा में जितनी गर्मी पड़ेगी उतनी ही बारिश भी होगी। इस वर्ष मानसून में अच्छी बारिश होने वाली है। जिससे खेती किसानी भी अच्छी होगी।

Ad Image
Latest news
Related news