Monday, September 16, 2024

Ajab-Gajab: 40 मंजिल जितनी है मेट्रो स्टेशन की गहराई, अंदर-बाहर करने में लोगों के छूट जाते हैं पसीने!

जयपुर : अगर आपके दिमाग में जब भी अनोखी तकनीकों का खयाल आता है, तो सबसे पहला नाम चीन और जापान का ही आता है। जी हां, चीन में एक ऐसा मेट्रो स्टेशन है जिसे चीन के लोगों ने बनाई हैं. टेक्नोलॉजी की फील्ड में चीन और जापान का नाम सबसे अब्बल पर है। ऐसे में चीन का एक बेहद गहरा मेट्रो स्टेशन है, जो देश-दुनिया का सबसे गहरा स्टेशन (Deepest metro station China) है. जो आज कल काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। कारण है इससे जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, वीडियो में देखा जा रहा है एक महिला उस मेट्रो स्टेशन के बाहर से अंदर की तरफ जाती है और दिखाती है कि वो कितना गहरा स्टेशन है. हालांकि अब आप इसे अगर देखेंगे तो आपकी आंख फ़ैल जाएंगी।

@jen_l104 पर पोस्ट हुई वीडियो

हाल ही में इंस्टाग्राम अकाउंट @jen_l104 पर एक वीडियो शेयर किया गया है, वीडियो देखने के बाद लोग सोच में पड़ जा रहे है कि इतनी गहरी मेट्रो स्टेशन। वीडियो में एक महिला चीन के शॉन्कींग में हॉन्ग्यानकुन (Hongyancun, Chongqing) मेट्रो स्टेशन के अंदर एंट्री करती हुई दिख रही है. वीडियो में देखा जा रहा है कि वो बोल रही है कि ये चीन का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है. साथ ही ऑडिटी सेंट्रल न्यूज वेबसाइट के साथ-साथ कई अन्य पोर्टल्स की ओर से यह भी दावा किया जा रहा है कि यह सबवे दुनिया का सबसे गहरा सबवे यानी मेट्रो स्टेशन है.

https://www.instagram.com/reel/C670dHdvC8x/?utm_source=ig_web_copy_link

स्टेशन की गहराई लगभग 116 मीटर

रिपोर्ट के मुताबिक इस मेट्रो स्टेशन की गहराई लगभग 116 मीटर है. इस हिसाब से यह करीब 35 से 40 मंजिल की इमारत जितना गहरा है. बताया गया है कि जब भी लोग इस स्टेशन के अंदर लिफ्ट से सफर करते हैं, तो उनके कान उस वक्त तक बंद पड़ जाते हैं. वहीं कहा गया है कि इस मेट्रो स्टेशन को बनाने के दौरान मजदूरों को नीचे से ऊपर करने में 38 मिनट का समय लगता था. अब एस्कलेटर और लिफ्ट के जरिए लोग 10 मिनट में एंट्री और एग्जिट कर लेते हैं। साल 2017 से इसे बनाने का कार्य शुरू हुआ था, जो 2022 में बनकर पूरा हो गया. ये स्टेशन पहाड़ी इलाके में मौजूद है।

Ad Image
Latest news
Related news