Sunday, September 8, 2024

Ravivar ke Upay: अगर आप रविवार को करते हैं ये खास उपाय तो पूरी होगी सभी मनोकामना

जयपुर: रविवार का दिन ग्रहों का राजा यानी सूर्य देव को पूरी तरह से समर्पित है। आज रविवार का दिन है, इस दिन सूर्य देवता की पूजा पाठ की जाती है। शास्त्रों के अनुसार माना गया है कि अगर कोई व्यक्ति रविवार के दिन भगवान सूर्य की उपासना करता है तो उसे जीवन में सुख, समृद्धि, मान सम्मान की प्राप्ति होती है। तो ऐसे में चलिए जानते हैं रविवार को क्या करें जिससे भगवान सूर्य देव प्रसन्न हो और सभी मनोकामना को पूर्ण करें।

इस तरह करें पूजा

रविवार को सूर्य देवता की पूजा पाठ की जाती है। सूर्य देव को इस दिन जल अर्पित किया जाता है। माना जाता है कि जो व्यक्ति इस दिन सूर्य देव की पूजा अर्चना कर उन्हें जल समर्पित करता है, उसके जीवन में सुख, समृद्धि की प्राप्ति होती है। दूसरी तरफ यह भी मान्यता है कि सूर्य अगर अशुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति चाहे जितनी भी मेहनत कर लें उसे असफलता ही मिलती है। अगर किसी व्यक्ति के जीवन में सूर्य की स्थिति सही नही हैं तो उसे जीवन में सम्मान पाने के लिए हमेशा संघर्ष करना पड़ता है। तो ऐसे में ज्योतिष आचार्य बताते हैं कि सूर्य ग्रह को सही करने के लिए रविवार के दिन कुछ उपाय करने चाहिए।

रविवार को करें यह खास उपाय

रविवार को सूर्य देवता को जल जरुर चढ़ाएं। जल चढ़ाते समय ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः मंत्र का जाप करें। इससे सूर्य देव प्रसन्न होकर भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं।

रविवार को घर से बाहर जाते वक्त लाल चंदन का तिलक लगाएं। इन उपायों को करने से आपको सफलता मिलती है। साथ हीं रविवार को लाल कपड़ा अवश्य पहनें।

इस दिन घर के मेन गेट पर दोनों तरफ घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से भगवान सूर्य देव के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।

रविवार को सूर्य देवता को खुश करने के लिए दूध, चावल, गुड़, कपड़े का दान करें। ऐसा करने से आपको सभी कामों में सफलता मिलेगी।

यदि आप अपने जीवन में सुख, समृद्धि और यश पाना चाहते हैं तो रविवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे आटे से बना एक दिया जलाएं, उस दिए में सरसों का तेल इस्तेमाल करें।

Ad Image
Latest news
Related news