Tuesday, September 24, 2024

Stuck in Lift: अचानक लिफ्ट हो जाए बंद तो क्या करें? इन स्टेप को करने से बच सकता है जान

जयपुर : अगर आप भी लिफ्ट का उपयोग करते हैं तो ये ख़बर आपके लिए बेहद जरूरी है. अक्सर लोग लिफ्ट में फंस जाने का शिकार होते रहते है. ऐसे में अगर आप भी कभी ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं तो करें ये कुछ उपाय। जिसको फॉलो करने से आप अपनी जान बचा सकते है और लिफ्ट का यूज़ करने से डरेंगे भी नहीं.

जीवन का हिस्सा बन चुका है लिफ्ट

रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन चुका है लिफ्ट, अक्सर लोग समय के आभाव में लिफ्ट का उपयोग करते है। लेकिन कभी-कभी समय को बचाने के चक्कर में लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन दिनों लिफ्ट खराब होने या लिफ्ट में लोगों के फंस जाने के खबरें बहुत आ रही हैं. ऐसे में आपको ये जानना बेहद आवश्यक है कि अगर ये परिस्थिति आपके साथ होती है तो आप इससे बाहर कैसे निकलेंगे। ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते है तो आप हादसे से बच सकेंगे.

क्या आप भी लिफ्ट यूजर हैं?

लिफ्ट यूजर को ध्यान रखना चाहिए कि लिफ्ट में ओवरलोडिंग न हों। किसी भी लिफ्ट की लोडिंग लिमिट होती है, इसके हिसाब से ही आप लिफ्ट का इस्तेमाल करें, अन्यथा जान को खतरा पहुंच सकता है।

अगर आप किसी टेक्निकल गड़बड़ी के कारण लिफ्ट में फंस जाए तो सबसे पहले लिफ्ट में दिए गए अलार्म बटन का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आप बाहर आ सकते हैं।

अगर लिफ्ट अचानक रुक जाएं तो पैनिक होने से बचें, इससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है. ऐसे में आपकी दिक्कतें कम होने के बदले और बढ़ सकती है. (आपका बीपी बढ़ सकता है जिससे आपकी जान भी जा सकती है)

ऐसी परिस्थिति में दिमाग को शांत रखें। अपने पास के लोगों को इसके बारे में बता कर, उनसे मदद ले सकते हैं।

कभी भी लिफ्ट के अदंर से दरवाजे को जबरन खोलने की कोशिश न करें। साथ ही हाथ से रोकने से भी बचें. ये गंदी आदतें आपको अधिक परेशानी में डाल सकती है.

Ad Image
Latest news
Related news