Thursday, September 19, 2024

RBSE 12th Result 2024: लाखों बच्चों का इंतजार होगा खत्म, आज जारी होंगे 12वीं बोर्ड के नतीजे

जयपुर: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारहवीं कला, विज्ञान और वाणिज्य के परिणाम आज सोमवार, 20 मई को दोपहर 12.15 बजे जारी होंगे। इसके लिए बोर्ड प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं। इस बार 12वीं परीक्षाओं में 8 लाख 66 हजार 270 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। बोर्ड प्रशासक और संभागीय आयुक्त महेशचंद्र शर्मा आज दोपहर तीनों नतीजे को एकसाथ जारी करने वाले हैं। कोरोना संक्रमण के बाद ऐसा दूसरी बार देखा जाएगा जब बोर्ड तीनों परिणाम एकसाथ जारी करेगा। बता दें कि विज्ञान-वाणिज्य के परिणाम एकसाथ और कला वर्ग का परिणाम अलग जारी होता रहा है।

पिछले साल 2 जून को जारी हुआ परिणाम

पिछले वर्ष 2023 में राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का नतीजे 2 जून को जारी हुआ था। वहीं कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का परिणाम 18 मई को जारी हुआ। इसके साथ कक्षा 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम का परिणाम 25 मई को जारी हुआ था।

10वीं का रिजल्ट बाद में

आज 20 तारीख को 12वीं के परिणाम जारी होंगे, इसके एक हफ्ते बाद यानी 30 मई तक दसवीं का रिजल्ट आएगा. इस प्रकार 10वीं का परिणाम इसी महीने के आखिर में या जून महीने की शुरुआत में आ सकता है.

वेबसाइट पर देखें परिणाम

राजस्थान बोर्ड दसवीं और 12वीं के नतीजों से संबंधित लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. इस काम के लिए इन दोनों मे से किसी भी एक वेबसाइट पर जा सकते है – rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in.

रिलीज होने के बाद ऐसे चेक करें नतीजे

राजस्थान बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे रिलीज होने के बाद ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिकि वेबसाइट पर जाएं यानी rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर.

Ad Image
Latest news
Related news