Thursday, September 19, 2024

Heat Wave: लू से बचने के लिए आजमाएं ये कारगर उपाय, रहेंगे बेफिक्र

जयपुर: इन दिनों देश के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में राजस्थान की बात करें तो यहां गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। हालांकि मौसम विभाग लगातार हीट वेव से बचने के लिए लोगों से अपील कर रही है। इस साल मार्च की शुरुआत गर्मी से हुई, जो मई के माह में और बढ़ी हुई है। मई माह की समाप्ति होने को है। ऐसे में गर्मी अपने तेवर दिखा रहे हैं. हालांकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) इसको लेकर पहले ही आगाह कर चुका था। तो ऐसे में चलिए जानते हैं भीषण गर्मी और लू से कैसे खुद को बचाएं।

  1. खुद को रखें हाइड्रेटेड

इन दिनों लू चलने से डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक बढ़ा हुआ है. ऐसे में एक्सपर्ट्स बताते हैं कि समय-समय पर शीतल जल पीते रहें, ताकि शरीर हाइड्रेटेड बना रहे. इस दौरान कम से कम 8-10 ग्लास पानी हर दिन पिएं। साथ ही फल और सब्जियां अपनी डाइट में लें।

  1. बाहर कम निकलें

अगर आपको हीट वेव से बचना है तो घर से बाहर जाना अवॉयड करें. जरुरत पड़े तभी घर से बाहर जाएं, नहीं तो घर के अंदर फैन, कूलर, एसी में रहें. अगर ये चीजें आपके पास नहीं हैं तो पर्दे या शेड्स लगाकर रखें। इससे आप लू के गंभीर खतरों से बच सकते हैं.

  1. सूरज की किरणों से बचें

इन दिनों लू की स्थिति बनी हुई है, ऐसे में सीधे तौर पर सूर्य की रोशनी में न जाएं. अगर किसी कारण से आप बाहर निकलते भी है तो टोपी, गमछा, चश्मा का यूज़ करें. लाइट कलर के ढीले कपड़े को प्रेफर करें। जिससे आपका स्किन प्रोटेक्ट हो सके और आप हीट वेव से बच सकते हैं।

  1. खाली पेट बाहर न निकले

इन दिनों लू तेज चल रही है, ऐसे में कभी भी गलती से भी खाली पेट घर से बाहर न निकलें. अगर आप भी ऐसा करते है तो आपको लू लग सकता है, साथ में गर्मी और धूप से चक्कर आ सकता है. इसलिए जब भी घर से बाहर निकले तो कुछ खाने के बाद ही निकले. ताकि इन परेशानियों से बचा जा सकें।

Ad Image
Latest news
Related news