Sunday, September 8, 2024

Kyrgyzstan News : किर्गिस्तान में राजस्थान के स्टूडेंट्स को CM शर्मा ने दिया आश्वासन, कहा – खुद को…

जयपुर: पिछले कई दिनों से किर्गिस्तान में भारतीय छात्र-छात्राओं को हिंसा का शिकार बनाया जा रहा है। इसको देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किर्गिस्तान में पढ़ रहे प्रदेश के छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को लेकर कहा कि राज्य सरकार विदेश मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार किर्गिस्तान में पढ़ रहे सभी छात्र-छात्राओं के साथ है, स्टूडेंट्स खुद को अकेला न मानें। साथ ही कहा कि राजस्थानी विद्यार्थी किर्गिस्तान में सुरक्षित रहें, इसके लिए सरकार सभी प्रकार की मदद के लिए तैयार है।

कुछ दिनों से किर्गिस्तान बना है युद्ध का मैदान

बता दें कि किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में पिछले कुछ दिनों से हड़कंप मची हुई है। वहां चल रही हिंसक और भीड़ भारतीय स्टूडेंट्स को निशाना बना रही है। साथ ही छात्रावासों पर हमला कर रही है। छात्रावासों में भारत समेत कई देशों के स्टूडेंट्स रह रहे हैं। इसको लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने भारतीय विदेश मंत्रालय से वार्ता भी की है। जरूरत पड़ने पर सभी प्रकार के सुरक्षा मुहैया कराएं जाएंगे। CMO अधिकारियों के अनुसार छात्रों की सुरक्षा को लेकर विदेश मंत्रालय ने आपातकालीन नंबर 996555710041 जारी किया हैं।

भारत समेत अन्य देशों के बच्चें रह रहे है किर्गिस्तान में

राजस्थान के भी कई जिलों के स्टूडेंट्स किर्गिस्तान में पढाई कर रहे हैं। किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में बीते कुछ दिनों से मामला गर्म है, हिंसा छिड़ी हुई है। वहां छात्रावासों को निशाना बना कर हिंसक हिंसा को अंजाम दे रही है। इन छात्रावास में भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान समेत कई अन्य देशों के बच्चे रह कर पढाई कर रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Related news