Thursday, September 19, 2024

lemon price: भीषण गर्मी के बीच नींबू का बढ़ा भाव, खरीदने से पहले सोच रहे लोग

जयपुर: इन दिनों देश भर के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। इस बीच राजस्थान के कई जिलों में पारा 47 के पार पहुंच गया है। इन दिनों लोग भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए राहत के लिए लगातार शीतल पेय का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग नींबू शिकंजी को अधिक पसंद कर रहे हैं। लेकिन इस भीषण गर्मी ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित करने के साथ बजट भी बिगाड़ दिया है। बता दें कि इन दिनों नींबू की कीमतें आसमान की उचाईयों को छू रहा है। इस वजह से आम लोगों के लिए नींबू खरीदना बस से बाहर है।

इस बार नींबू की उपज कम

भीषण गर्मी के कारण इस बार नींबू की उपज कम हुई है। साथ ही मांग दोगुनी होने से इसकी कीमत भी इन दिनों अधिक है। वैसे एक महीने पहले तक यह नींबू 80 से 100 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा था। वहीं इन दिनों बाजार में नींबू 200 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से नींबू का फल सूख रहा है, साथ ही इन दिनों नींबू से रस भी कम निकलता है। इस कारण दो सौ रुपए किलो तक के महंगे दाम में बिक रहे नींबू खरीदने को लेकर अब तो खास व अमीर वर्ग के लोग भी दस बार सोच रहे हैं। वहीं महंगे दामों के कारण गर्मी से परेशान आमलोग नींबू शिकंजी को ही तरस गया है।

200 रुपए प्रति किलो बिक रहा नींबू

बता दें कि एक महीने पहले तक इस नींबू की कीमत प्रति किलो 100 रुपए थी, लेकिन बढ़ती गर्मी को देखते हुए इसकी कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अभी नींबू 200 रुपए प्रति किलो में बिक रहा है। इन दिनों जोधपुर की मंडियों से ही नींबू 170 से 180 रुपए प्रति किलो मिल रहा है।

Ad Image
Latest news
Related news