Monday, September 16, 2024

Rajasthan: भीषण गर्मी के कारण दिए गए निर्देश, राजस्थान में मेडिकल कर्मचारियों की छुट्टी रद्द

जयपुर: इन दिनों राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में है। इसको देखते हुए प्रदेश के मेडिकल कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है और उन्हें अस्पताल में ही रहने के लिए कहा गया है. विभाग ने प्रदेश में लगातार बढ़ रहे तापमान और भीषण लू के कारण यह कदम उठाया है. इन दिनों पूरा राजस्थान भीषण लू की चपेट में है. बता दें कि मंगलवार (21 मई) को पिलानी में अधिकतम पारा 47.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द

आधिकारिक सूचना के अनुसार प्रदेश में पड़ रहे भीषण गर्मी और हीटवेव के प्रकोप को देखते हुए मेडिकल और स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल विभाग के सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दिया है। साथ ही उन्हें मुख्यालय पर ही रहने के लिए निर्देश दिया गया है. इसके मुताबिक विशेष हालातों में अधिकारियों से आदेश के बाद ही कर्मचारी छुट्टी ले सकेंगे. इसके अलावा छुट्टी की अनुमति की जानकारी निदेशालय को जरूर देनी होगी. निदेशक जनस्वास्थ्य डॉक्टर रवि प्रकाश माथुर ने इस संबंध में बताया कि मेडिकल सेवाओं से संबंधित कार्यालय 24*7 क्रियाशील रहेंगे.

बढ़ते मरीजों को लेकर दिए गए ये निर्देश

मेडिकल विभाग ने बढ़ते गर्मी को देखते हुए सभी मेडिकल संस्थानों में लू-के मरीजों के लिए बिस्तर आरक्षित रखने, आवश्यक दवा और जांच सुविधाओं के साथ पर्याप्त मात्रा में बर्फ पैक आदि की उपलब्धता रखने के आदेश दिए हैं. साथ में यह भी निर्देश दिया गया है कि एम्बुलेंस में एयर कंडीशनिंग चालू स्थिति में होना चाहिए और आपात हालात में इलाज के लिए जरुरी दवा और मशीन उपलब्ध रखें. बता दें प्रदेश में इन दिनों कई जिलों का पारा 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हो रहा है। इस कारण लोग घर से बाहर बहुत कम ही निकल रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Related news