Wednesday, June 19, 2024

Nautapa News : नौतपा में जरूर लगाएं ये पौधे, धन-दौलत में होगी वृद्धि

जयपुर: इन दिनों देश का अधिकांश भाग भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। वहीं नौतपा का भी एंट्री होने जा रहा है। नौतपा वह समय है जब पृथ्वी पर पूरे 9 दिन सूर्य की किरणों का प्रकोप पड़ता है. इस कड़ी में भीषण गर्मी से हर व्यक्ति का हाल बेहाल होता है. इस साल नौतपा 25 मई से शुरू होने जा रही है, नौतपा का समापन 2 जून को होगा. ऐसे में हिंदू धर्म के अनुसार नौतपा के 9 दिनों में दान-पुण्य करना अति शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इन दिनों में दान-पुण्य करने दसे भाग्य चमक सकता है. सनातन धर्म में नौतपा का विशेष महत्व है. वहीं इन नौ दिनों में 3 तरह के पेड़-पौधे लगाना अति शुभ बताया गया है.तो चलिए जानते हैं वो कौन सा पेड़ लगाएं जिसे हमें सुख-समृद्धि मिलें।

पीपल का पेड़ लगाएं

1 . ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, जो व्यक्ति नौतपे के दौरान पीपल का पेड़ लगाता है, उसे अपने पूर्वजों का भरपूर आशीर्वाद मिलता है. इस नौ दिनों में पीपल का पेड़ लगाने से सूर्य देव का भी आशीर्वाद मिलता है क्योंकि पीपल का पेड़ सूर्य ग्रह को शांत करता है। माना जाता है कि इसे लगाने से सूर्य के नकारात्मक असर जातक को प्रभावित नहीं कर पाते हैं. नौतपे में पीपल का पेड़ लगाने से सभी देवी-देवता का आशीर्वाद बना रहता है।

शमी का पौधा लगाना शुभ

2 . माना जाता है कि नौपता के दौरान अपने घर के मंदिर प्रांगण में शमी का पौधा लगाना अति फलदायक होता है, शनि का पौधा लगाने से शनि के अशुभ प्रभावों से राहत मिलती है. इसके साथ सूर्य ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है.

तुलसी का पौधा जरूर लगाएं

3 . सनातन धर्म में तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप बताया गया है और हिंदू समुदाय में हर घर में तुलसी की पूजा की जाती है. अगर आप अपने जीवन में समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नौतपा में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. ऐसा करने से आपके कुंडली में अशुभ ग्रहों का प्रभाव कम होगा और साथ में कमजोर ग्रहों को मजबूती भी मिलेगी।

Latest news
Related news