Sunday, September 8, 2024

Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी से 6 लोगों की गई जान, जानें मौसम का ताजा हाल

जयपुर: इन दिनों पूरा राजस्थान भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। यहां का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने आगामी चार दिनों तक राज्स्थान के कई जगहों पर अधिकतम पारा 47 डिग्री सेल्सियस रहने की आशंका जताई है. इस बीच प्रदेश के सभी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। बीते दिन शुक्रवार, 24 मई को भीषण गर्मी और लू से छह और लोगों की जान चली गई।

72 घंटों में बढ़ेगा और तापमान

राजस्थान के आपदा प्रबंधन और सहायता नागरिक सुरक्षा विभाग के मुताबिक शुक्रवार 24 मई को राजस्थान में हीट वेव से बालोतरा में तीन, भीलवाड़ा में एक, बीकानेर में एक, जोधपुर में एक युवक की जान चली गई. हालांकि, इन सभी स्थानों पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिली है. मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटों में प्रदेश के दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में अधिकतम और न्यूनतम पारा में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की आशंका जताई है.

फलोदी 49 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ

राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट में है, जहां आम जनजीवन अधिक प्रभावित हुआ है. जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक शुक्रवार को फलोदी 49 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे गर्म जगह रिकॉर्ड हुआ। वहीं जैसलमेर में अधिकतम पारा 48.3 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 46.7 डिग्री, गंगानगर में 46.6 डिग्री, बाड़मेर में 48.2 डिग्री, जोधपुर में 47.6 डिग्री, बीकानेर में 45.8 डिग्री, चूरू में 44.8 डिग्री और राजधानी जयपुर में 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. वहीं अन्य जगहों पर अधिकतम पारा 41 डिग्री सेल्सियस से अधिकरिकॉर्ड हुआ।

Ad Image
Latest news
Related news