Wednesday, June 19, 2024

Foods Benefits: पीले रंग के ये फूड्स सेहत के लिए है फायदेमंद, खूब खाएं, रहें हेल्दी

जयपुर: हर दिन लोग तरह-तरह के फूड्स खाते हैं. ऐसे में लोग कई रंगों के फल, सब्जियां भी खाते हैं. क्या आपको पता हैं कि कलर वाले फूड्स सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. हरे, पर्पल, लाल, पीले, नारंगी, सफेद आदि रंगों के फल, सब्जी, अनाज खाने से आप कई बीमारियों से बच सकते है, क्योंकि इनमें काफी तरह के न्यूट्रिशंस और मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स पाय जाते हैं. पीले रंग के फूड्स की अगर बात की जाएं तो ये भी सेहत के लिए अधिक हेल्दी माना गया हैं. तो ऐसे में चलिए जानते हैं कुछ पीले रंग के फूड्स (Yellow colour foods) के बारे में।

नेचुरल पिगमेंट के कारण पीले

बता दें कि कुछ फूड अपने नेचुरल पिगमेंट जैसे कैरोटेनॉएड्स और फ्लेवोनॉएड्स की वजह से पीले होते हैं. अक्सर ये पिगमेंट गाजर, नींबू, केला, पीला शिमला मिर्च आदि में पाए जाते हैं. ऐसे ही कुछ और पीले फूड्स मौजूद हैं, जिनमें अधिक पोषक तत्व होते हैं और ये सभी फूड्स हमारे सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है।

इन चीजों से भरपूर

पीला शिमला मिर्च, केला एंटीऑक्सीडेंट जैसे विटामिन सी और कैरोटेनॉएड्स से भरपूर होते हैं. ये शरीर में फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करने में हेल्प करता हैं. बता दें कि आम, शकरकंद जैसे पीले फलों में बीटा-कैरोटीन अधिक पाया जाता है, जो आपको हेल्दी स्किन बनाए रखने में सहायता देता है. यह फल अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले परेशानियों को भी कम करता है. आम का सीजन चल रहा है, ऐसे में आप डेली सीमित मात्रा में आम खाकर ये लाभ पा सकते हैं.

विटामिन सी अधिक

बता दें कि पीले रंग के फूड्स जैसे खट्टे फलों में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रॉन्ग बनाता है। पीले रंग के फूड्स खाने से बॉडी को गंभीर रोगों से लड़ने में मदद मिलती है. खट्टे पीले फल जैसे नींबू, संतरा और सब्जी में पीला शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होते हैं. ये सभी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं.

Latest news
Related news