Tuesday, July 16, 2024

Rajasthan weather: राजस्थान में पारा 50 पार, जानें मौसम का ताजा हाल

जयपुर : इन दिनों राजस्थान देश का सबसे गर्म जगह बना हुआ है। यहां भीषण गर्मी व लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों तक भीषण गर्मी व हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस दौरान लोगों को और गर्मी का टॉर्चर सहना पड़ेगा। राजधानी जयपुर में आगामी दो दिनों में अधिकतम तापमान 45 से ऊपर ही दर्ज होने के आसार हैं।

लोग हो रहे बेहाल

राजस्थान में गर्मी के हालात ऐसे हैं कि लोगों को न दिन में चैन है न रातों को आराम। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में फलौदी सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 50 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं, बाड़मेर में रात के समय तापमान सबसे अधिक रहा। बाड़मेर में न्यूनतम पारा 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

भीषण गर्मी की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन दिन तक भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी। वहीं राजस्थान के सभी संभागों में दिन में लू का हालात हैं। वहीं जोधपुर, उदयपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में रात्रि के समय भीषण गर्मी पड़ रही है। आज रविवार को राजस्थान के अधिकतर जिलों में रेड अलर्ट जारी हुआ है।

आगामी दिनों में ऐसा रहेगा तापमान

राजधानी जयपुर में आगामी दो दिनों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक दर्ज हो सकता है। प्रदेश में हीट स्ट्रोक से अब तक कुल 18 लोगों की जान चली गई है। शनिवार को भीलवाड़ा, जालौर और अजमेर में लू से मौतें होने की जानकारी मिली है। हालांकि अब तक इनकी पोस्टमोर्टम रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

Latest news
Related news