Thursday, September 19, 2024

Weather Alert: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच अब आंधी का दौर, 27-28-29 मई को चलेंगी तेज हवाएं

जयपुर: देश भर में नौतपा शुरू हो चुका है। इन दिनों गर्मी भी अपने विकराल रूप में है। गर्मी की तीव्रता इतनी है कि फलोदी में बिना चूल्हा जलाए चावल आधे घंटे में ही पक गए। वहीं दूसरी तरफ IMD ने आगामी 48 घंटों में जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के कुछ इलाकों में अधिकतम पारा में 1-2 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

27-28-29 मई के बीच आंधी का दौर

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बीकानेर और जोधपुर संभाग के पारा में अधिक बदलाव नहीं होगा और चल रहे हीटवेव का दौर आगामी 3-4 दिन जारी रहेगा। वहीं 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में अधिकतम पारा में 2-3 डिग्री सेल्सियस कम होने की संभावना है। जून के पहले सप्ताह में राजस्थान के अधिकतर इलाकों में अधिकतम पारा सामान्य के आसपास रिकॉर्ड होने के आसार हैं। साथ ही 27-28-29 मई के बीच जोधपुर, जयपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग के कुछ इलाकों में तेज हवाएं (आंधी) चलने की भी आशंका है। इस दौरान हवा की स्पीड 25-35 Kmph रहने वाली है।

दसवें दिन जोधपुर में लू के हालात

वहीं शनिवार को लगातार दसवें दिन जोधपुर में लू के हालात रहे। जोधपुर शहर में तापमान 46.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिनभर शहर तंदूर रोटी की तरह तपता नजर आया। फलोदी में तापमान 50 डिग्री पार हो गया। मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में भीषण गर्मी व हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। उसके बाद पारा में कुछ कमी हो सकती है। भीषण गर्मी की वजह से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। लोगों के साथ-साथ पशु पक्षी भी बेहाल दिख रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Related news