Thursday, September 19, 2024

Heatwave Alert: भीषण गर्मी का कहर! जैसलमेर बॉर्डर पर जवान शहीद, लू से गई जान

जयपुर। राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। भारत-पाकिस्तान स्थित जैसलमेर बॉर्डर पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (BSF) का एक जवान शहीद हो गया है. शहीद जवान अजय कुमार के मौत हुई है. बताया दे कि लू लगने के कारण जवान मौत हुई है वर्तमान में देशभर में प्रचंड गर्मी का रूप देखने को मिल रहा है. इसका असर रेगिस्तानी बॉर्डर पर भी है, जहां तापमान 55 डिग्री से भी ऊपर चला गया है. इस भीषण गर्मी की वजह से BSF जवान भी परेशान हैं.

भीषण गर्मी के कारण गई जान

अजय कुमार रविवार (26 मई) को सीमा चौकी भानु पर तैनात थे. भीषण गर्मी की वजह से उनकी तबीयत बिगड़ गई. इसके बाद उन्हें इलाज के लिए रामगढ अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल में आज यानी सोमवार (27 मई) सुबह बीएसएफ के जवान ने दम तोड़ दिया. रामगढ अस्पताल परिसर में शहीद जवान को गार्ड ऑफ ऑनर (Guard of honour)दिया गया. इस दौरान 173वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल के अफसरों ने पुष्प चक्र अर्पित कर जवान को श्रद्धांजलि अर्पित की।

जलपाईगुड़ी भेजा जाएगा शहीद जवान का शव

शहीद जवान के शव को रामगढ से जोधपुर तक सड़क मार्ग से ले जाया जाएगा. फिर जोधपुर से पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी तक हवाई जहाज के जरिए शव को पहुंचाया जाएगा. फिलहाल शेरगढ़ पुलिस मामले की जांच कर रही है. जिस तरह से दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक गर्मी पड़ रही है, वैसी ही भीषण गर्मी राजस्थान में भी पड़ रही है. रेगिस्तानी इलाका होने के कारण दिन में यहां रेत इस कदर गर्म हो रही है कि उस पर लोग रोटियां सेक लें.

जवान रेत में सेंक रहे पापड़

50 डिग्री पारा होने के कारण सीमा पर तैनात जवान तपती रेत से कुरकुरे पापड़ भी सेंक कर यहां पड़ रही गर्मी को दिखा रहे हैं. इस सीमा चौकी पर गर्मियों के दौरान तापमान लगातार 40 से ज्यादा पहुंच जाता है, लेकिन अत्यधिक गर्मी के बावजूद बीएसएफ के जवान भारत-पाकिस्तान सीमा पर मुस्तैदी के साथ तैनात हैं. कई ऐसे भी इलाके हैं, जहां तापमान 45 डिग्री से लेकर 50 डिग्री के बीच पहुंच रहा है.

Ad Image
Latest news
Related news