Wednesday, June 19, 2024

Khatu Shyam Mandir : आज से इतने घंटे नहीं होंगे खाटू श्याम के दर्शन, ऐसे में कब पहुंचे मंदिर?

जयपुर : राजस्थान में स्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल खाटू धाम मंदिर में दर्शन के समय में परिवर्तन किया गया है। बता दें कि अब विशेष दिनों को छोड़कर हर दिन मंदिर के पट 3 घंटे बंद रहेंगे। ऐसे में भक्तों को बाबा खाटू श्याम के दर्शन नहीं हो पाएगा। बता दें कि राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है। प्रचंड गर्मी के बाबजूद भी भक्त का तांता मंदिर के परिसर में लगा हुआ है। ऐसे में भक्तों के लिए यह खबर खास है। तो चलिए जानते है कि खाटू श्याम बाबा के दर्शन कब हो सकेंगे।

दर्शन को लेकर मंदिर कमेटी अध्यक्ष ने कहा

मंदिर के दर्शन को लेकर श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि शनिवार, रविवार, शुक्ल पक्ष की एकादशी और द्वादशी को छोड़कर बाकी दिनों में दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक मंदिर के कपाट बंद रहेंगे। इस दौरान भक्तों को दर्शन नहीं हो सकेंगे। साथ ही मंदिर कमेटी ने भक्तों को पट खुलने के बाद ही मंदिर आने की अपील की है। इस संबंध में मंदिर कमेटी ने आदेश भी जारी किया है, ताकि भक्तों को भीषण गर्मी और लू की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

पिछले माह कपाट 19 घंटे के लिए बंद रहा

बता दें कि पिछले माह खाटूश्याम के गर्भ गृह के कपाट 19 घंटे के लिए बंद किए गए थे। वहीं 18 अप्रैल को खाटूश्याम बाबा का विशेष तिलक श्रृंगार ​हुआ था। जिस वजह से 17 अप्रैल को रात 10 से 18 अप्रैल शाम 5:30 बजे तक खाटूधाम के पट भक्तों के लिए बंद किए गए थे। खाटूश्याम बाबा को कलयुग में भगवान कृष्ण का अवतार कहा गया है। राजस्थान के सीकर जिले में श्री खाटू श्याम मंदिर स्थित है। मंदिर की आधारशिला वर्ष 1720 में रखी गई थी। यहां हर साल फाल्गुन शुक्ल षष्ठी से द्वादशी तक भव्य मेला का आयोजन होता है। वहीं, देव उठनी एकादशी को खाटूश्याम बाबा का जन्मदिन मनाया जाता है। हालांकि यहां हर रोज भक्तों का तांता बाबा के दर्शन करने के लिए लगे रहते हैं।

Latest news
Related news