Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather: राजस्थान में प्रचंड गर्मी, भीषण लू का रेड अलर्ट जारी

जयपुर : इन दिनों राजस्थान में भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है। इस वजह से लोगों का बुरा हाल है. हालात यह बना हुआ है कि मरूधरा में इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. नौतपा के दूसरे दिन रविवार को पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) में फलौदी में तापमान 49 डिग्री के ऊपर दर्ज हो रहा है. वहीं बाड़मेर और जैसलमेर में भी पारा 48 डिग्री के ऊपर दर्ज हुआ. इसके साथ मौसम विभाग के मुताबिक अभी दो-तीन दिन तक प्रदेश में जानलेवा गर्मी की स्थिति रहेगी।

26 मई का तापमान

फलौदी 49.8 डिग्री सेल्सियस
चूरू 47.6
पिलानी 47.4
कोटा 47.1
जोधपुर 46.4
जयपुर 45.6
बाड़मेर 49.0
बीकानेर 48.6
जैसलमेर 48.5
गंगानगर 47.8

आगामी दो दिनों तक गर्मी से राहत नहीं

बता दें कि भीषण गर्मी के बीच रविवार को अचानक शाम में मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला. राजस्थान के चार जिले उदयपुर, जोधपुर, पाली और बूंदी में तेज हवाएं के साथ हल्की बारिश भी हुई. इस वजह से लोगों को प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत महसूस हुई. लेकिन यह सिर्फ कुछ पल भर की थी. मौसम विभाग जयपुर के अनुसार आगामी 48 घंटों में भरतपुर, कोटा, बीकानेर, जयपुर संभाग के कुछ इलाकों में अधिकतम पारा 1 से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की आशंका जताई है. साथ ही आने वाले दो से तीन दिनों तक प्रदेश में तापमान और बढ़ेगा. लेकिन 29 मई से प्रदेश के कुछ इलाकों में अधिकतम पारा में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने के आसार हैं।

मानसून की एंट्री

मौसम विभाग के मुताबिक मरुधरा में मानसून 25 जून तक दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में एंट्री करता है और पूरे प्रदेश को कवर करने में 8 जुलाई तक का वक्त लग जाता है. यदि पिछले वर्ष के समय के मुताबिक मानसून ने इस बार भी सही वक्त पर राजस्थान में एंट्री दी तो सिर्फ कभी-कभी होने वाली मानसूनी बारिश से ही राजस्थानियों को अस्थायी तौर पर राहत मिलेगी.

Ad Image
Latest news
Related news