Tuesday, July 16, 2024

Rajasthna Weather : प्रचंड गर्मी के बीच अगले 48 घंटों में मिल सकती है राहत

जयपुर: इन दिनों राजस्थान आग की तरह जल रहा है। प्रदेश का पारा 50 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है। इस बीच मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार प्रदेशवासियों को आगामी 48 घंटों में इस जानलेवा गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक एक नया विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिस कारण आने वाले तीन-चार दिनों में प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।

आगामी तीन से चार दिनों में होगी बारिश

राजस्थान भीषण गर्मी व लू की चपेट में है। प्रदेश में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है। लेकिन इस बीच थोड़ी राहत की खबर सामने आई है। नया विक्षोभ सक्रिय होने के कारण आगामी तीन से चार दिन राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने के आसार हैं। इस वजह से राज्य में कहीं-कहीं आंधी और हल्की बारिश के भी आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 30 मई को पूर्वी राजस्थान व 31 मई को राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में अधिकतम पारा में 4 डिग्री तक कमी रिकॉर्ड हो सकती है।

इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा मंगलवार

हालांकि बीते दिन मंगलवार की बात करें तो राजस्थान में इस सीजन का सबसे गर्म दिन मंगलवार दर्ज हुआ। वहीं आज बुधवार को भी मौसम शुष्क रहनेकी संभावना है। हालांकि इसके बाद 3 से 4 दिनों में तापमान लुढ़क सकता है। इस वजह से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलने के आसार हैं।

इस बार होगी अच्छी बारिश

राजधानी जयपुर में आगामी 2 दिनों तक अधिकतम व न्यूनतम पारा में बदलाव के आसार नहीं हैं लेकिन इसके बाद यहां 4 डिग्री तक तापमान लुढ़क सकता है। इसके साथ 2 और 3 जून को राजधानी में हल्की बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार भीषण गर्मी के बीच राजस्थान में इस साल अच्छे मानसून की भी संभावना है। साथ ही राजस्थान समेत देश के करीब 20 राज्यों में इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं।

Latest news
Related news