Tuesday, July 16, 2024

Weather Update: चुरू में पारा हुआ 50 के पार, राजस्थान में गर्मी से लोग बेहाल

जयपुर: आज बुधवार को गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस बीच आज चूरू का पारा 50 के पार पहुंच गया है। गर्मी ने प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में पिछले सारे रिकॉर्डों को पीछे छोड़ दिया है। वहीं प्रदेश के फलौदी, पिलानी, गंगानगर और करौली में भी पारा 49 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है। इस कारण लोग बेहद ही परेशान है। जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है।

सभी शहरों की स्थिति चिंताजनक

बता दें कि इन दिनों राजस्थान के सभी शहरों की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है, जहां अधिकतर शहरों का पारा 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। इस रूप से तापमान बढ़ने के कारण सामान्य जनजीवन अति प्रभावित है और लोग घरों में रहने को मजबूर हो चुके हैं। प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में भी इन दिनों पारा 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हो रहा है, जो कि इस इलाकें के लिए सामान्य नहीं है। प्रदेश भर में लगभग सभी इलाकों का पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी सलाह

भीषण गर्मी और लू को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए कई सलाह दिए हैं। इस दौरान खूब पानी पीने, धूप में निकलने से बचने और हल्के, ढीले कपड़े पहनने की एडवाइस दी गई है। इन बीच सरकारी हॉस्पिटल और स्वास्थ्य केंद्रों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है, ताकि गर्मी से ग्रसित लोगों को जल्द से जल्द चिकित्सा सुविधा मिलें। इस दौरान प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा भी लोगों को जागरूक करने के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं।

Latest news
Related news