Saturday, July 13, 2024

आज, 1 जून से बदल जाएगा ट्रैफिक से लेकर आधार से जुड़े नियम

जयपुर : आज से जून का महीना शुरु होने वाला है। ऐसे में 1 जून के शुरुआत के साथ ही कई नियम बदलने जा रहे हैं. इस बदलाव से आम लोगों के जेब ढीले होंगे। बता दें आज से ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैफिक, क्रेडिट कार्ड और आधार से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है. हालांकि, कुछ मामलों में आम लोगों को राहत भी मिलेगी।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मिलेगी सुविधा

अक्सर लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में काफी परेशानी होती है। क्योंकि इस काम के लिए लोगों को RTO के चक्कर लगाने पड़ते है. वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग एजेंट के बातों में भी उलझ जाते हैं. इसमें सबसे अधिक परेशानी लोगों को टेस्ट के समय होती है. लेकिन अब इससे छुटकारा मिलने जा रहा है. अब लोगों को टेस्ट के लिए RTO के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. बता दें कि आज, 1 जून से अब सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी निजी संस्थान में भी आप ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. ऐसा करने से आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना काफी सरल हो जाएगा.

कम उम्र में वाहन चलाने पर भारी जुर्माना

नए नियम के तहत आज, 1 जून से ट्रैफिक नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है. 1 जून से 18 वर्ष से कम उम्र में वाहन चलाने पर भारी जुर्माना लगने जा रहा है। इसके तहत 25 हजार का जुर्माना लगेगा। वहीं ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने पर ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

SBI ग्राहकों को झटका

1 जून से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने कस्टमर को बड़ा झटका देने वाली है. SBI ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव हो रहा है. बता दें कि आज से क्रेडिट कार्ड से कुछ खास सरकारी कामों के लिए भुगतान पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं मिलेंगे. इसकी पूरी जानकारी आप बैंक की आधिकारिक साइट पर जाकर लें।

फ्री में अपडेट कराएं आधार कार्ड

यह ख़बर खास कर आधार कार्ड यूजर्स को राहत देने वाली है। 1 जून से आप अपने आधार में अपडेट फ्री कर सकते है. इसका लाभ आप 14 जून तक मुफ्त में ले सकते हैं.

Latest news
Related news