Monday, September 16, 2024

PM Modi Oath Ceremony: एनडीए की तैयारी, 9 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार लेंगे पीएम पद की सपथ, ये होंगे शामिल

जयपुर : लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं। बता दें कि रविवार, 9 जून को एनडीए संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. इसके साथ शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. मुर्मू ने मोदी को पीएम पद के लिए मनोनीत किया. आमचुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाली NDA ने 293 लोकसभा सीट पर जीत हासिल की है. जबकि भाजपा ने सिर्फ 240 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं के मौजूद होने की ख़बर है.

दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ी

समाचार एजेंसी के अनुसार, शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. वहीं राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनी, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) कमांडो, ड्रोन और ‘स्नाइपर’ को तैनात किया गया है. साथ में विदेशी अतिथि दिल्ली के लीला, ताज, आईटीसी मौर्या, क्लेरिजस और ओबेरॉय जैसे स्टार होटल में रुकेंगे. इस वजह से होटलों को सुरक्षा व्यवस्था बढ़ी हुई है।

समारोह की तैयारी को लेकर CISF अधिकारी ने बताया

CISF के अधिकारी ने बताया, CISF बलों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) के जवानों की पांच कंपनी समेत लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को कार्यक्रम स्थल के आसपास तैनात किए जाने की ख़बर सामने आई है. एक अन्य अफसर ने बताया कि दिग्गज मंत्रीगण जिन मार्गों का उपयोग करेंगे, उन पर ‘स्नाइपर’ और सशस्त्र पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे और नई दिल्ली जिले में अहम जगहों पर ड्रोन तैनात किए जाएंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि सुरक्षा घेरा पिछले साल हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान की गई व्यवस्था की तरह ही होने वाली है।

ये विदेशी अतिथि होंगे समारोह में मौजूद

मॉरीशस के प्रधानमंत्री- प्रविंद कुमार जुगनुथ
नेपाल के प्रधानमंत्री- पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’
भूटान के प्रधानमंत्री- शेरिंग टोबगे
श्रीलंका के राष्ट्रपति- रानिल विक्रमसिंघे
मालदीव के राष्ट्रपति- डॉ मोहम्मद मुइज्जू
सेशेल्स के उपराष्ट्रपति- अहमद अफीक
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री- शेख हसीना

Ad Image
Latest news
Related news