Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आंधी-तूफान, बारिश-ओले के आसार, अलर्ट जारी

जयपुर : राजस्थान में मौसम का मूड पूरी तरह से बदल चुका है. पिछले दिन से चल रही भीषण लू का दौर समाप्त होकर अब आंधी, तूफान, बारिश और ओलो का दौर जारी है. इस कारण से गर्मी के तेवर भी कम हो गए हैं. तापमान गिरकर 44.5 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने आज शनिवार से आगामी छह दिनों तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर चलने का अनुमान जताया है. इस साल राजस्थान में 20 जून तक मानसून के प्रवेश करने की संभावना जताई जा रही है. बीते दिन शुक्रवार को जोधपुर और राजसमंद में ओले गिरे. जयपुर और चितौड़गढ़ में बारिश दर्ज हुई।

सबसे अधिक धौलपुर में 44.5 डिग्री पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को राजस्थान में कहीं भी लू की स्थिति नहीं रही है. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम पारा धौलपुर में 44.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है. वहीं चित्तौड़गढ़ में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. हालांकि दोनों जगह पारा सामान्य से ऊपर रहा लेकिन वहां भी लू का प्रभाव नहीं देखा गया. राजस्थान में शुक्रवार से नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ, जिसके प्रभाव से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दोपहर में तेज आंधी-तूफान आया. इसके साथ ही कई इलाकों में बारिश दर्ज हुई. राजसमंद और जोधपुर में तो ओलावृष्टि भी हुए।

इन शहरों का तापमान

धौलपुर- 44.5 डिग्री सेल्सियस
अलवर- 43.0
बीकानेर- 42.8
फतेहपुर- 42.5
जोधपुर- 42.4
जैसलमेर- 42.4
चूरू- 42.2
चित्तौड़गढ़- 44.2
अंता- 43.5
कोटा- 43.4
बाड़मेर- 43.1
डूंगरपुर 43.1
फलौदी- 41.8

आगामी दिनों में बारिश की संभावना

IMD के मुताबिक, 8 जून से लेकर 13 जून तक पूर्वी राजस्थान के कोटा, अजमेर , जयपुर, भरतपुर, उदयपुर संभाग में कई हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार नहीं हैं। वहीं 8 और 9 जून को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। इस वजह से इन इलाकों के तापमान में और गिरावट होने की आशंका है।

Ad Image
Latest news
Related news