Monday, September 16, 2024

JEE Success Story: टॉप 10 में सिर्फ एक लड़की ने मारी बाजी, जानते हैं क्या हैं सक्सेस का राज

जयपुर : आज रविवार को IIT मद्रास ने JEE एडवांस का परिणाम जारी कर दिया है। इसके साथ ही संस्थान ने आज टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी है। AIR-1 रैंक हासिल करने वाले वेद लाहोटी है। वहीं टॉप 10 में मात्र एक लड़की शामिल है। जिसका नाम द्विजा धर्मेश कुमार पटेल है। द्विजा को 360 में 332 नंबर मिले हैं। द्विजा गुजरात की रहने वाली हैं। द्विजा जेईई मेन में 99.99 पर्सेंटाइल हासिल करते हुए ऑल इंडिया में टॉप किया था। द्विजा की इस सफलता से उनके परिवार के काफी ख़ुशी का माहौल हैं। तो आइए, जानते हैं द्विजा ने JEE एडवांस की तैयारी के लिए क्या स्ट्रैटजी अपनाई थी और उनका सक्सेस फार्मूला क्या है।

पापा का सपना बिटिया ने किया पूरा

द्विजा ने बताया कि उनके पिता चाहते थे कि उनकी बेटी कंप्यूटर साइंस से पढ़ाई करे। वहीं अब द्विजा के JEE एडवांस (JEE Advanced) में टॉप करने के बाद उनका ये सपना पूरा होता नजर आ रहा है। द्विजा ने JEE एडवांस में 7वीं रैंक (Dwija Patel JEE Rank) हासिल की है। वो लोगों से कहती हैं कि घबराएं नहीं। यदि आप एग्जाम में घबराते हैं तो आपको ऐसा लगेगा कि आपको कुछ याद ही नहीं है। इससे आप डिमोटिवेट हो जाएंगे।

द्विजा का पसंदीदा सब्जेक्ट मैथ्स

बता दें कि द्विजा का पसंदीदा सब्जेक्ट मैथ्स है। उन्होंने कक्षा 9वीं और 10वीं में कोडिंग का पढाई किया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जिस उम्र में बच्चे मैथ्स के कैलेकुलेशन में लगे रहते हैं, उस उम्र में वह कोडिंग की क्लास किया करती थीं। बता दें, JEE एडवांस पेपर-1 और पेपर-2 मिलाकर कुल 1,80,000 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इनमें से करीब 42,248 स्टूडेंट्स पास हुए हैं। कुल पास अभ्यार्थियों में से 7964 लड़किया हैं। JEE एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 के दिन किया गया था। इस दिन पेपर 1 और पेपर 2 दोनों को एक साथ आयोजित किया गया था। पेपर-1 पहली सिफ्ट में आयोजित की गई थी और वहीं पेपर-2 की परीक्षा दूसरी सिफ्ट में हुई थी।

Ad Image
Latest news
Related news