Wednesday, June 19, 2024

PM Modi: तीसरी बार पीएम बनते ही उठाया बड़ा कदम, किसान निधि के लिए 20 हजार करोड़ जारी करने का लिया फैसला

जयपुर : रविवार को नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लिए हैं। पीएम पद की शपथ लेने के बाद सोमवार, 10 जून की सुबह पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित साउथ ब्लॉक गए। पीएम मोदी साउथ ब्लॉक पहुंचे ही मोदी 3.O कार्यकाल का सबसे बड़ा फैसला लिया है। दरअसल तीसरे कार्यकाल के अपने पहले फैसले में PM मोदी ने किसान निधि के 20 हजार करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। इससे देश के 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होने वाला है। बता दें कि आज सोमवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहली मंत्रालय बैठक भी होनी है। बताया जा रहा है कि मंत्रालय बैठक में भी सरकार कुछ बड़े फैसले लेने की तैयारी में है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि कैबिनेट बैठक से पहले मोदी सरकार सभी मंत्रियों को उनके मंत्रालयों का बंटवारा भी कर सकती है।

9 जून को पीएम के साथ 72 मंत्रियों ने ली शपथ

9 जून, रविवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ 72 मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली है। पीएम मोदी के नेतृत्व में बनी NDA सरकार में 30 केंद्रीय मंत्रियों, पांच राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्यमंत्रियों मंत्रीपरिषद में शामिल हुए। केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की मंत्रालय का हिस्सा रहे राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर ने तीसरे कार्यकाल में भी बतौर कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। बता दें कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद पीएम मोदी ऐसे दूसरे राजनेता बन गए हैं, जिन्होंने लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान अलग-अलग राजनेता, फिल्म जगत से जुड़े लोग, उद्योगपति भी इस भव्य समारोह में मौजूद हुए।

आज शाम 5 बजे होगी मोदी कैबिनेट की बैठक

आज शाम 5 बजे पीएम आवास पर मोदी 3.O की पहली कैबिनेट बैठक आयोजित की गई है। मोदी मंत्रालय की खासियत यह है कि इस मंत्रालय में तीन पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर और एचडी कुमारस्वामी का नाम शामिल हैं। इसके साथ ही इस कैबिनेट में पांच महिला मंत्री को भी शामिल किया गया हैं, महिला मंत्रियों में निर्मला सीतारमण, रक्षा खड़से, सावित्री ठाकुर, अन्नपूर्णा देवी, शोभा करांदलाजे, निमुबेन बंभानिया और अपना दल सोनेलाल की सांसद अनुप्रिया पटेल का नाम शामिल हैं। वहीं इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने अमित शाह से भेंट मुलाकात की है। बता दें कि अमित शाह के बाद सीएम योगी ने राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की है।

Latest news
Related news