Sunday, September 8, 2024

Eid Mubarak: भारत-पाक बॉर्डर पर ‘ईदमुबारक’ के साथ बंटीं मिठाइयां, देखें तस्वीरें

जयपुर : देश भर में कल सोमवार को मुस्लिम समाज का पर्व ईद-उल-अजहा बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान सौहाद्र का रिस्ता बना रहे इसके लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान को भारत ने बधाई बात के साथ मिठाइयां भी दी। ईद के मौके पर पश्चिमी राजस्थान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तान रेंजर के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया.

सौहार्दपूर्ण संबंधों को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण

बीएसएफ के जवानों ने राजस्थान के श्रीगंगानगर, बीकानेर और जैसलमेर समेत भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर अलग-अलग बॉर्डर चौकिया पर मिठाइयां और शुभकामनाएं बांटीं. बता दें कि इस अनोखे अंदाज को भारत-पाकिस्तान की सौहार्दपूर्ण संबंधों और तालमेल को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

कई बार नहीं दिए गए मिठाई

इससे पहले कई बार दोनों देश के जवानों ने एक दूसरे को मिठाइयां तो दूर पर्व की बधाई भी नहीं दी। क्योंकि कुछ सामाजिक तत्व ने हिंसा को अंजाम दिया जिसको लेकर यह कदम उठाना पड़ा। हालांकि विशेष मौके पर मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करने की परंपरा दोनों देशों के बीच सदियों से चलती आ रही है. यह सद्भावना का प्रतीक है. इसलिए इस परंपरा को कायम रखते हैं।

सीमा पर BSF के जवान सुरक्षा को लेकर है अलर्ट

इंडिया -पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर तैनात BSF के जवान सुरक्षा को लेकर भी हमेशा अलर्ट मोड पर रहते हैं. ईद हो या अन्य त्योहार, सभी पर्व पर एक दूसरे के साथ शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते है। हालांकि सीमा सुरक्षा बल बॉर्डर इलाकों में जगह-जगह पर कड़ी चौकसी बरतता है. देश की बॉर्डर की सुरक्षा के लिए 24 घंटे मुस्तेदी के साथ तैनात रहते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news