Sunday, September 8, 2024

Ajab Gajab: दुनिया का सबसे महंगा कुकीज, सिर्फ 1 पीस की कीमत में खरीद सकते है लग्जरी कार

जयपुर : बिस्किट यानी 5-10 रुपये में छोटी पैकेट तो मिल ही जाएगी। 50 रूपये के अंदर भी आप बढ़िया बिस्किट का पैकेट खरीद लेते होंगे। जिसमें कम से कम 8-10 पीस बिस्किट तो जरूर मिल जाएंगे। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में एक बिस्किट का ऐसा पीस है, जो सिर्फ 1 है, पर उसकी कीमत जानोगे तो आपके होश तो जरूर एक मिनट के लिए उड़ जाएगा। बता दें कि इस बिस्किट की कीमत इतनी ज्यादा है कि उतने में आप लग्जरी कार भी खरीद सकते हैं. कहा जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे महंगा बिस्किट (World’s Most Expensive Biscuit) है. पर सवाल है कि आखिर ये बिस्किट इतना महंगा क्यों है?

बेशकीमती होने का कारण

बता दें कि बीबीसी की वर्ष 2015 की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2015 में एक बिस्किट नीलाम हुआ, जिसकी कीमत लगी 15 हजार पाउंड यानी आज के हिसाब से 15 लाख रुपये. ये इतना महंगा इसलिए है क्योंकि ये एकमात्र ऐसा बिस्किट है, जो टाइटैनिक पर मौजूद था और इसकी किस्मत इतनी अच्छी थी कि यह सुरक्षित रहा. स्पिलर्स एंड बेकर्स (Spillers and Bakers Pilot Cracker Biscuit) का पायलट क्रैकर बिस्किट टाइटैनिक की एक लाइफ बोट में रखे सर्वाइवल किट में मिला था. इस कारण से इसे दुनिया का सबसे महंगा बिस्किट (Titanic Biscuit Auction) भी कहा जाता है.

ग्रीस के एक कलेक्टर ने खरीदा

इस बिस्किट को नीलामी के समय ग्रीस के एक कलेक्टर ने खरीदा था. इस बिस्किट को सूविनियर के तौर पर आरएमएस कारपेथिया में मौजूद कपल जेम्स और मेबल फेनविक ने संभालकर रखा था. दरअसल, आरएमएस कारपेथिया शिप को, टाइटैनिक में बचे लोगों को बचाने के लिए लाया गया था. तब कपल ने बिस्किट उठा लिया था और फिर उसे कोडैक फिल्म के लिफाफे में रख लिया था. इस बिस्किट के साथ कपल ने कुछ फोटोज के नेगेटिव भी सुरक्षित रख लिए थे.

सबसे अहम टाइटैनिक हादसे में बच गया बिस्किट

इस बिस्किट को नीलाम करने वाले ने कहा था कि ये आश्चर्य की बात है कि एक बिस्किट, इतने भयानक हादसे में बच कैसे गया. उनकी सूचना में टाइटैनिक से बचा दूसरा कोई बिस्किट मौजूद नहीं है. उनके मुताबिक कुछ वर्ष पहले जाने-माने रिसर्चर और एक्सप्लोरर Sir Ernest Shackleton की यात्राओं के कड़ी में मिले 100 वर्ष पुराने बिस्किट को भी नीलाम किया गया, जिसे 3 लाख रुपये में किसी खरीदार ने खरीद लिया था.

Ad Image
Latest news
Related news