Sunday, September 8, 2024

Rajasthan Tourism: राजस्थान में घूमें ये तीन शहर, यात्रा होगी खूबसूरत

जयपुर : राजस्थान टूरिज्म के लिहाज से सबसे पॉपुलर प्लेस है। इसके नाम मात्र से ही लोगों के जुबान पर सबसे पहले घूमने का जिक्र आता है। क्या आपने अभी तक राजस्थान की सैर की है? अगर नहीं की है तो आप अपने छुट्टी को यादगार बनाने के लिए मरुस्थल की धरातल पर जरूर जाएं। बता दें कि हर वर्ष काफी संख्या में दुनियाभर से टूरिस्ट राजस्थान की सैर करने पहुंचते हैं। यहां पहुंच कर टूरिस्ट पुराने किले, महलों, झीलों और हिस्टोरिकल प्लेसेस की सैर करते हैं। इस दौरान वो यहां के राजस्थानी खानपान का भी मजा लेते हैं। ऐसे में चलिए जानते है प्रदेश की वो तीन शहर जहां अपने छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए लोग पहुंचते हैं।

अगर आप भी राजस्थान की सैर करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप राजधानी जयपुर, जोधपुर और उदयपुर घूमें. ये तीनों शहर आपका दिल जीत लेंगे. यहां की सुंदरता और टूरिस्ट प्लेसिस आपको अपनी तरफ खींच लेगा. बता दें कि देश के अलग-अलग जगहों से टूरिस्ट इन जगहों की सैर के लिए पहुंचते हैं. तो ऐसे में चलिए जानते हैं राजस्थान की वो तीन शहरें जहां घूमने से दूर होती हैं डिप्रेशन।

प्रदेश में घूमने के लिए तीन प्रमुख शहर

जयपुर
जोधपुर
उदयपुर

जयपुर

राजस्थान में आप सबसे पहले जयपुर पहुंच कर इसके कोने-कोने में छिपे ऐतिहासिक जगहों की सैर कर सकते हैं. जयपुर पिंक सिटी के नाम से जानी जाती है. इस शहर को राजस्थान का दिल भी कहा जाता है. राजस्थान की राजधानी के साथ-साथ यह शहर बेहद ही खूबसूरत है. यहां खूबसूरत किले, महल और ऐतिहासिक जगहें देखने को मिलते हैं. इस शहर को गुलाबी शहर इसलिए कहा जाता हैं क्योंकि यहां के अधिकतम घर गुलाबी रंग में रंगे हुए नजर आएंगे। हालांकि अब कुछ समय पहले ही इन मकानों को गेरुआ रंग से रंगा गया है। जयपुर में हवा महल, आमेर किला, चोखी ढाणी, सिटी पैलेस, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय और मसाला चौक इत्यादि जगहों की सैर आप कर सकते हैं. यहां पहुंच कर आप दाल बाटी चूरमा, घेवर और प्याज की कचौरी का लुफ्त ले सकते हैं.

उदयपुर

राजस्थान में दूसरा सबसे खूबसूरत शहर कहे जाने वाले उदयपुर की सैर तो जरूर करें। इस शहर का सैर करने से आप राजस्थान की स्थानीय संस्कृति को देख सकते हैं. इस सिटी को झीलों का शहर भी कहा जाता है. यह शहर अपने नाम की तरह ही बेहद सुंदर है. सबसे अहम बात कि अब उदयपुर वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए सवप्रथम चॉइस बन चुका है। यहां बी टाउन के सेलब्स अपनी शादी रचाने के लिए पहुंचते हैं। साथ ही इस शहर की खूबसूरती में चार चांद यहां पर स्थित झील लगाती है।

प्रदेश की तीसरी खूबसूरत शहर (जोधपुर)

जोधपुर राजस्थान की तीसरी सबसे खूबसूरत शहर है। इस शहर को राजस्थान का नीला शहर भी कहा जाता है। इस शहर में वास्तुकला की भंडार है, जो यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को अपनी तरफ खींचता है। यहां आप मेहरानगढ़ किला, उम्मेद भवन पैलेस, चामुंडा माताजी मंदिर, मोती महल, शीश महल और अन्य ऐतिहासिक जगहों की सैर कर सकते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news