Sunday, September 8, 2024

राजस्थान के लोग 30 जून तक कर ले ये काम, वरना नहीं मिलेगा सरकारी सुविधा

जयपुर : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को मुफ्त राशन दिया जाता है। ऐसे में जिन लाभार्थियों ने अभी तक E-KYC नहीं करवाया है. वह जल्द से जल्द E-KYC करा लें। बता दें, सुप्रीम कोर्ट के पारित फैसले के बाद सभी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पात्र लाभार्थियों को ई-केवाईसी करने के निर्देश जारी किए गए हैं. ऐसे में सभी लाभार्थियों को E-KYC करवाना अनिवार्य है। वरना उनका राशन मिलना बंद हो जाएगा.

प्रदेश में राशन लेने वाले अधिक

राजस्थान में सरकारी राशन का लाभ उठाने वालों की संख्या काफी ज्यादा है. इस वजह से राशन कार्ड धारकों का आधार कार्ड प्रमाणीकरण के साथ E-KYC करना अनिवार्य है. अगर KYC प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो अगले माह से राशन मिलना बंद हो जाएगा। E-KYC प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री है. इसके लिए लाभार्थी नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर जाकर KYC करा सकता हैं।

KYC क्यों है जरुरी ?

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत खाद्य एवं रसद विभाग की तरफ से E-KYC के बारे में कहा गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि KYC प्रक्रिया के द्वारा राशन कार्ड धारकों के हालात देखे जाते है. उनके नामों को अपडेट किया जाता है. क्योंकि किसी राशन कार्ड धारक की मृत्यु हो गई हो तो उनके ऐवज में किसी को लाभ नहीं दिया जाएगा. या फिर शादी होने की स्थिति में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन का लाभ नहीं मिलता है. राशन कार्ड पर जितने सदस्यों का नाम दर्ज है तो उन सभी को KYC करानी होगी।

Ad Image
Latest news
Related news